सबसे लंबी सुरंग का PM ने किया उद्घाटन, कश्‍मीरी नौजवानों से कहा- टेरेरिज्‍म छोड़े, टूरिज्‍म अपनाएं

जम्मू कश्मीर: देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को किया. जो हर मौसम में कश्मीर घाटी को जम्मू से जोड़े रखेगी और 31 किलोमीटर की दूरी कम करेगी. प्रधानमंत्री ने यहां राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की उपस्थिति में नौ किलोमीटर लंबी चेनानी-नाशरी सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया जिसका निर्माण 2500 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है.

उन्‍होंने कहा कि ये केवल एक लंबी सुरंग नहीं है. यह जम्‍मू कश्‍मीर के लिए विकास की एक लंबी छलांग है. दुनिया के जितने भी लोग हैं उनके लिए इस सुरंग का निर्माण एक बहुत बड़ी खबर है. हिंदूस्‍तान के किसी और भी क्षेत्र में सुरंग बनी होती तो शायद पर्यावरणविदों का ध्‍यान इसपर नहीं जाता. यहां इस सुरंग का निर्माण कर हमने हिमालय को बचाने का काम किया है. हमने हिमालय की रक्षा कर दुनिया को संदेश दिया है.

मोदी ने कहा कि इस सुरंग के माध्‍यम से यहां के टूरिज्‍म को नयी दिशा मिलेगी. उन्‍होंने नौजवानों का आह्वान करते हुए कहा कि एक तरफ टूरिज्‍म है और दूसरी तरफ टेरेरिज्‍म है. यहां के नौजवान टूरिज्‍म को अपनाएं. उन्‍होंने कहा कि देश का हर नागरिक एक बार कश्‍मीर घूमने की इच्‍छा रखता है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कश्‍मीर घाटी के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्‍थर की ताकत क्‍या होती है इसे समझने का प्रयास करें. एक तरफ कुछ भटके हुए नौजवान पत्‍थर मारने में लगे हैं दूसरी तरह वहीं के नौजवान पत्‍थर काटकर इतिहास बनाने में लगे हैं. यह सुरंग कश्‍मीर घाटी के टूरिज्‍म का एक नया इतिहास रचने के लिए तैयार है.

0Shares
A valid URL was not provided.