इसरो ने पीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के उपग्रह अमेज़ोनिया-1 संग 18 अन्य उपग्रह किया लॉन्च

इसरो ने पीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के उपग्रह अमेज़ोनिया-1 संग 18 अन्य उपग्रह किया लॉन्च

New Delhi: आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार को साल 2021 का पहला मिशन लॉन्च किया. भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) द्वारा 19 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे गए हैं.

सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर लॉन्च पैड के सहारे पीएसएलवी-सी51 को प्रक्षेपित किया गया. इस रॉकेट में 637 किलो का ब्राजीलियाई उपग्रह अमेजोनिया-1 भी शामिल है. यह उपग्रह ब्राजील की कृषि विविधता का विश्लेषण करेगा. साथ ही यह उपग्रह अमेजन क्षेत्रों में वनों की निगरानी के मौजूद ढांचे को मजबूत करेगा. इससे पहले पीएसएलवी सी-51 प्रक्षेपण का पूर्वाभ्यास भी किया गया.

अमेज़ोनिया-1 उपग्रह के बारे में

अमेज़ोनिया-1 उपग्रह का कुल भार 637 किलोग्राम है. इसे 772 किलोमीटर की सूर्यतुल्यकाली ध्रुवीय कक्षा में 98.4 डिग्री के झुकाव के साथ अंतक्षेपित किया गया है. इसमें नितभार के रूप में वाइड फिल्म इमेजेज कैमरा लगे हुए हैं, जिसका swath 850 किलोमीटर का है और रेजोल्यूशन 60 मीटर का है. इस उपग्रह में दो सोलर पैनल भी लगे हुए हैं जो कि लिथियम आयन बैटरी को चार्ज करने के काम आएंगे. अमेज़ोनिया-1 उपग्रह में इंधन के रूप में हाइड्रेजीन का इस्तेमाल किया गया है. इसका जीवन काल चार वर्षों से अधिक का अभिकल्पित किया गया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें