भारतीय रेल चला रहा है ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’

भारतीय रेल चला रहा है ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’

वाराणसी: भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल–स्वच्छ भारत अभियान के उपलक्ष्य में 16 से 30 सितम्बर 2019 तक ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ चलाया जा रहा है. इसी क्रम में वाराणसी मंडल पर इस पखवाड़े के अंतर्गत 26 सितम्बर का दिन को स्वच्छ नीर दिवस के रूप में मनाया गया जिसमें मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी वी.के.पंजियार द्वारा नामित अधिकारीयों द्वारा मंडल चिकित्सालय, विभिन्न हेल्थ यूनिटों, मंडुवाडीह रेलवे कालोनी, वाराणसी सिटी रेलवे कालोनी जलविहार रेलवे कालोनी, छपरा रेलवे कालोनी, मऊ रेलवे कालोनी, सीवान रेलवे कालोनी, आजमगढ़, छपरा, भटनी, देवरिया सदर स्टेशनों के रेलवे आवासों एवं प्लेटफार्मों पर लगे वाटर कूलर, वाटर वेंडिंग मशीन, वाटर प्यूरीफायर से उपलब्ध पीने के पानी की शुद्धता, स्वच्छता एवं अबाध वाटर सप्लाई सुनिश्चित करने हेतु व्यापक निरिक्षण, गहन जल परिक्षण एवं उपलब्धता की जांच किया गया.

इस दौरान वरिष्ठ मंडल चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य निरीक्षकों की टीम द्वारा टी डी एस मानिटर के जरिये पानी की शुद्धता की जाँच की गई और आवश्यकतानुसार सुधार भी किये गये. इस अवसर नामित अधिकारीयों द्वारा गाड़ियों एवं स्टेशन पर पीने के पानी की उपलब्धता, वाटर टैप, फ़िल्टर प्लांट, पानी का टी.डी.एस. रेटिंग, नलों एवं वाटर बूथों की सफाई, वाटर कूलरों एवं आर.ओ. प्यूरीफायर की विद्युत फिटिंग्स, खान-पान स्टालों पर रेल नीर की उपलब्धता की गहन जाँच की और आवश्यकता अनुसार सुधार भी कराया. पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर वरिष्ठ रेल अधिकारियों द्वारा स्टेशनों पर उपलब्ध खानपान स्टाल, वाटर बूथों, वाटर कूलरों एवं नलों की साफ-सफाई तथा स्टाल पर पेय पद्वार्थों के शुद्धता की जांच की गईं तथा उनको स्वच्छ रखने का निर्देश दिया गया. खाद्य स्टाल पर डस्ट बिन की उपलब्धता तथा पानी के नलों व् वाटर बुथों के आसपास ड्रेनेज एवं साफ-सफाई की व्यवस्था किया गया.

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें