लोकसभा चुनाव: पहले चरण में 20 राज्यों के 91 सीटों पर मतदान सम्पन्न

लोकसभा चुनाव: पहले चरण में 20 राज्यों के 91 सीटों पर मतदान सम्पन्न

New Delhi: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में गुरुवार को 20 राज्यों के 91 सीटों पर मतदान हुआ. मतदान को लेकर सभी जरूरी तैयारी की गयी थी. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक बिहार में 50.26%, तेलंगाना में 60.57%, मेघालय में 62%, उत्तरप्रदेश में 59.77%, मणिपुर में 78.20%, लक्ष्यदीप में 65.9% और असम में 68 प्रतिशत मतदान हुआ. 

इन 91 सीटों पर हुआ मतदान 
उत्तर प्रदेश– सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर सीट.

उत्तराखंड- टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार

आंध्र प्रदेश– अमलापुरम, नंद्याल, अनकापल्ली, नरसपुरम, अनंतपुर, नरसरावपेट, अरकू, नेल्लोर, बापत्ला, ओंगोल, चित्तूर, राजमुंदरी, एलुरु, राजामपेट, गुंटूर, श्रीकाकुलम, हिंदुपुर, तिरुपति, कड़पा, विजयवाड़ा, काकीनाडा, विशाखापट्नम, कर्नूल, विजयनगरम, मछलीपट्टनम

अरुणाचल- अरुणाचल पश्चिम, अरुणाचल पूर्व

असम- तेजपुर, कलियाबोर, जोरहट, डिब्रूगढ़, लखीमपुर

बिहार- औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई

छत्तीसगढ़– बस्तर, जम्मू कश्मीर – बारामूला, जम्मू और महाराष्ट्र- वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम, मणिपुर  की बाहरी मणिपुर, मेघालय की शिलांग, तूरा और मिजोरम की मिजोरम, नगालैंड की नगालैंड. ओडिशा- कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर, कोरापुट और सिक्किम- सिक्किम सीट पर वोट डाले जाएंगे.

तेलंगाना-अदिलाबाद,  वारंगल,  नालगोंडा,  मेढक,  जाहिराबाद, करीमनगर, महबूबाबाद, चेवेल्ला, निजामाबाद, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, नगरकुरनूल, भोंगिर, खम्माम, महबूबनगर, पेडापल्ली सीट शामिल है.

त्रिपुरा– त्रिपुरा पश्चिम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह- अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप- लक्षद्वीप

पश्चिम बंगाल की कूच विहार और अलीपुरदुआर सीट पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें