कोरोना अभी गया नहीं है, इसलिए लोग लापरवाही न बरतेंः डॉ. हर्षवर्धन

कोरोना अभी गया नहीं है, इसलिए लोग लापरवाही न बरतेंः डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को दिल्ली हर्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन की  दूसरी डोज ली। उनके साथ उनकी पत्नी नूतन गोयल ने भी कोरोना की वैक्सीन ली। इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद उन्हें व उनकी पत्नी को किसी तरह का साइड इफेक्ट्स नहीं अनुभव हुआ। वैक्सीन के बारे में सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे भ्रम पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वैक्सीन पूरी तरह से असरदार है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लेने के लिए आगे आना चाहिए।
देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार 47 प्रभावित जिलों पर नजर बनाए हुए है। उच्चस्तरीय बैठकें लगातार की जा रही हैं। इन जिलों में उपयुक्त कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन लोगों को भी अभी सावधानी बरतनी की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि  वैक्सीन आने के बाद लोग ज्यादा लापरवाह हो गए हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं जिसके कारण देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वैक्सीन लगाने पर भी कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आने पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि ऐसे मामले नगण्य हैं। वैक्सीन असरदार है और इसके लगाने पर भी संक्रमण होता है तो जान जाने खतरा काफी कम रहता है। कोरोना का असर उतना प्रभावी नहीं रहता जितना वैक्सीन न लगाने वालों को रहता है। इसलिए वैक्सीन को लेकर शंका नहीं होनी चाहिए। 
84 देशों को भेजी है कोरोना वैक्सीन 
डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि भारत पूरे विश्व को अपना परिवार मानता है। खासकर विकासशील देश और गरीब देशों की मदद करना सभी दायित्व है। भारत ने अबतक 84 देशों में वैक्सीन भेजी है। लेकिन इसके साथ देश में वैक्सीन की कहीं कोई कमी नहीं होनी दी गई है। राज्यों में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन भेजी जा रही है।
हिन्दुस्थान समाचार

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें