लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की हुई शुरुआत, पहले दिन व्रतियों ने किया नहाय-खाय

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की हुई शुरुआत, पहले दिन व्रतियों ने किया नहाय-खाय

 Chhapra: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान बुधवार से शुरू हो गया. छठ पूजा के पहले दिन व्रतियों ने नहाय-खाय किया.

इसे लेकर सुबह से नदी घाटों पर व्रतियों के पहुँचने का सिनसिला शुरू हुआ. नहाय-खाय पर व्रती स्नान कर साफ़ सफाई के साथ प्रसाद बनाती है. नहाय-खाय के दिन चावल, दाल और कद्दू की सब्जी का भोग लगाया जाता है. जिसके बाद इसे प्रसाद स्वरुप सभी ग्रहण करते है.

छठ पूजा को लेकर जिले के तमाम बाजारों में रौनक देखी जा रही है. पूजा से जुड़े सामानों सूप, दउरा, नारियल, ईंख, फल आदि की के दूकान सजे हुए है.

छठ पूजा को आस्था का महा पर्व कहा गया है. पूजा करने लोग अपने घर आते है. इस बार कोरोना महामारी के कारण कुछ लोग तो अपने गाँव घर ही है वही कुछ लोग जो बहार है वो अब घर आ रहे है.

छठ पूजा को नदी घाटों, तलाबों की सफाई और साज सज्जा का कार्य भी जारी है. व्रती अर्घ्य देने यहाँ पहुंचेंगी. व्रतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए छठ पूजा घाट समितियों के द्वारा तैयारियां की जा रही है. हालांकि इस बार कोविड19 महामारी के प्रभाव को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से नदी घाटों पर पूजा करने से बचने की अपील की है. आसपास के तालाबों या छतों पर लोग छठ करें ऐसी अपील भी की गयी है.       

        

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें