मुहर्रम पर्व को लेकर मशरख थाना परिसर में जिलाधिकारी ने की शांति-समिति की बैठक

मुहर्रम पर्व को लेकर मशरख थाना परिसर में जिलाधिकारी ने की शांति-समिति की बैठक

Chhapra: मशरख थाना परिसर में मुहर्रम पर्व को शांति पूर्ण रूप से मनाये जाने को लेकर शांति समिति की बैठक जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन एवं पुलिस अधीक्षक धुरत सायली सावलाराम के द्वारा की गयी. इस बैठक में मशरख, पानापुर तरैया तथा इसुआपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा थाना प्रभारी सहित इन अंचलों के अखाड़ा समिति के सदस्यगण उपस्थित थे.

शांति समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 को लेकर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश, मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड एवं मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा मुहर्रम पर्व पर जारी अपील का सभी लोग अनुपालन करेंगे. जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर राज्य सरकार द्वारा 6 सितम्बर तक के लिए अनलॉक-3 को विस्तारित किया गया है. इस अवधि में सभी धार्मिक स्थलों को आम लोगों के लिए बंद रखा गया है तथा किसी भी तरह के धार्मिक जमावड़े को प्रतिबंधित किया गया है.

जिलाधिकारी ने कहा कि धार्मिक अवसरों पर लोगों का सार्वजनिक स्थलों या धार्मिक स्थलों पर इकट्टा होना प्रतिबंधित है. इस वर्ष मुहर्रम का पर्व 30 अगस्त 2020 को मनाये जाने की सूचना है. इसको लेकर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य षिया वक्फ बोर्ड, पटना तथा मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड पटना के द्वारा कोरोना संकट के समय अनलॉक-3 के गाईड लाईन का पुर्णतः पालन करते हुए मुहर्रम पर्व मनाये जाने के संबंध में अपील भी जारी की गयी है.

जिलाधिकारी ने कहा कि मुहर्रम के अवसर पर अलम, ताजिया, सिपर अथवा अखाड़े का कोई जुलूस नहीं निकाला जायेगा. शस्त्र प्रदर्षन भी नही होगा तथा लाउडस्पीकर अथवा डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा. किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नही रखा जायेगा तथा अखाड़े का आयोजन भी नही किया जायेगा. जिलाधिकारी ने कहा कि इमामबाड़ा में उसके प्रबंध समिति के सदस्यगण सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उपस्थित रह सकते हैं. लोग अपने घरों में अपने परिवार के सदस्यों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस पर्व को मनायेंगे.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोवडि-19 के समय पर्व-त्योहार के अवसर पर क्या करना है और क्या नही करना है इसे युवा वर्ग के लोगों को बताया जाय ताकि किसी को कोई भ्रम नहीं रहे. आखाड़ा समिति के उपस्थित सदस्यगण के द्वारा मुहर्रम पर्व को शांति पूर्ण रूप से मनाये जाने को लेकर सहमति व्यक्त की गयी. बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी मढ़ौरा विनोद कुमार तिवारी भी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें