मशरख प्रखण्ड और अंचल कार्यालय का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

मशरख प्रखण्ड और अंचल कार्यालय का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा मशरख प्रखण्ड और अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया गया और प्रखण्ड कार्यालय में सभीक्षा बैठक की गयी. जिलाधिकारी के द्वारा निदेश दिया गया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के प्राप्त सभी आवेदनों को 20 अक्टूबर तक स्वीकृत करायी जाय.

समीक्षा में बीडीओ मशरख के द्वारा बताया गया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन कुल 6373 आवेदन प्राप्त हुए थे जिनमें 3243 को स्वीकृत किया गया है. तीन हजार आवेदन अभी लम्बित है जिसपर जिलाधिकारी के द्वारा यह निदेश दिया गया. एसडीओ मढ़ौरा को राष्ट्रीय पारिवरिक लाभ योजना के तहत् प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करने का निदेश दिया.

मशरख अंचलाधिकारी एवं प्रधान लिपिक से स्पष्टीकरण
अंचल कार्यालय के निरीक्षण में कैश बुक के साथ बैंक स्टेटमेन्ट डेली बेसिस पर अपडेट करने तथा एलपीसी रिकार्ड भी अद्यतन रखने का निदेश दिया. अंचल कार्यालय में दाखिल ख़ारिज पंजी संधारित नहीं पायी गयी इस पर मशरख अंचलाधिकारी एवं प्रधान लिपिक से स्पष्टीकरण करने का निदेश दिया.

स्टोरकीपर पर कार्रवाई करने का निदेश
जिलाधिकारी के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मशरख का निरीक्षण किया गया. यहाँ ओटी में वेड पर चादर नहीं था, समान यत्र-तत्र पड़े हुए थे, प्रसव कक्ष साफ-सुथरा नहीं था, शैचालय भी साफ नहीं था. इसपर वहाँ के बीएचएम से स्पष्टीकरण की माँग की गयी और सभी चीजों को व्यवस्थित करने का निदेश दिया गया. उस स्वास्थ्य केन्द्र पर 50 में से केवल 22 तरह की दवा हीं पायी गयी इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और अरविन्द कुमार स्टोरकीपर पर कार्रवाई करने का निदेश दिया.

जिलाधिकारी के द्वारा सेमरी पंचायत के वार्ड संख्या 6,7 एवं 13 में नल जल योजना के तहत् हुए कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया. वार्ड संख्या 6 एवं 13 में नल के माध्यम से जलापूर्ति पिछले दो माह से बंद था जिसकी शिकायत स्थानीय लोगों के द्वारा की गयी. जिलाधिकारी के द्वारा इस पर खेद प्रकट करते हुए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से स्ष्टीकरण करने, पंचायत सचिव का वेतन वंद करने और कनीय अभियन्ता के मानदेय से राशि कटौती का निदेश दिया गया.

बीडीओ को प्रत्येक सप्ताह योजनाओं की समीक्षा करने का निदेश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि नवम्बर माह के अंत तक पूरे प्रखण्ड में नल जल की सभी योजनाओं को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें और जो राशि बचती है उससे नली-गली योजना शुरू करायें.

जिलाधिकारी के साथ उपविकास आयुक्त आदित्य प्रकाश, एसडीओ मढ़ौरा, डीसीएलआर मढ़ौरा एवं अन्य पदाधिकारी निरीक्षण के समय उपस्थि थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें