मानव श्रृँखला में समाज के सभी वर्ग की हो सहभागिता: जिलाधिकारी

मानव श्रृँखला में समाज के सभी वर्ग की हो सहभागिता: जिलाधिकारी

Chhapra: सारण जिला के मढ़ौरा अनुमण्डल के सभी प्रखण्डों में चल रहे मानव श्रृँखला के तैयारियां की समीक्षा जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा की गयी.

जिलाधिकारी सर्वप्रथम उच्च विद्यालय मढ़ौरा गये जहाँ मढ़ौरा, इशुआपुर और मशरख प्रखण्ड के सभी प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा की गयी. इसके बाद जिलाधिकारी अमनौर प्रखण्ड स्थित मध्य विद्यालय अपहर गये जहाँ अमनौर, तरैया और पानापुर के सभी प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी के साथ तैयारियों की समीक्षा की गयी. पदाधिकारियों के साथ समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने स्पष्ट कर दिया कि मानव श्रृँखला लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने तथा विभिन्न सामाजिक बुराइयों पर कुठाराघात करने के उद्धेश्य से बनायी जा रही है जिसमें समाज के सभी वर्ग की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाय.

इसे भी पढ़ें: JEE-NEET की तैयारी के लिए छपरा के छात्रों को अवंति क्लासेज ने दिया शत प्रतिशत स्कॉलरशिप

जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए सरकार के स्तर पर जल जीवन हरियाली का कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसमें जल का संचयन और वृक्षारोपण सबसे महत्वपूर्ण अंग है. सभी व्यक्ति को इस अभियान में शामिल होना होगा. उपस्थित पदाधिकारियों से जिलाधिकारी ने कहा कि मानव श्रृँखला की सफलता लोगां में नई जागृति पैदा करेगी जिससे सरकार और प्रशासन का कार्य आसान बनेगा और लक्ष्य की प्राप्ति सम्भव हो सकेगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि वृहद पैमाने पर वृक्षारोपन किया जाना है. वृक्षो को बचाना भी जरूरी है और यह सभी का दायित्व होना चाहिए. इसी के साथ बाल-विवाह और दहेज जैसी प्रथाओं के विरूद्ध जनमत तैयार होगा. नशा बंदी की सफलता भी मानव श्रृँखला से जुड़ी हुयी है.

इसे भी पढ़ें: निर्भया के चारों दोषियों का डेथ वारंट जारी, 22 जनवरी को होगी फांसी

जिलाधिकारी के द्वारा मढ़ौरा में 32 किमी इशुआपुर में 27 मशरख में 35 अमनौर में 35 तरैया में 61 तथा पानापुर में 15 किमी0 में बनने वाली मानव श्रृँखला के प्रत्येक दो सौ मीटर के लिए अलग-अलग कार्य योजना बनाकर मानव श्रृँखला को सफल बनाने का निदेश दिया गया. इन दोनो विद्यालय परिसर में बड़ी संख्या में अभिभावक, स्थानीय ग्रामीण तथा जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे जिनसे मानव श्रृँखला बनवाकर एक प्रशिक्षण सत्र का आयोजन भी किया गया.

इस अवसर पर निदेशक डीआरडीए सुनिल कुमार पाण्डेय, जिला पंचायत पदाधिकारी राजीव कुमार सिन्हा, जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, अनुमण्डल पदाधिकारी विनोद तिवारी, मढ़ौरा, डीसीएलआर मढ़ौरा सहित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.