Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर सांसद सिग्रीवाल ने किया पौधारोपण

जलालपुर: श्यामा प्रसाद मुखर्जी की शहादत और उनकी सोच ही वर्तमान केन्द्र की मोदी सरकार की नींव है. उक्त बातें महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने जलालपुर के मंगोलापुर मठिया स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में कही.

वे श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन करते हुए कहा कि वे कहा करते थे कि राष्ट्रीयता के साथ कोई समझौता नहीं करूंगा. वे कोलकाता विश्वविद्यालय के सबसे कम उम्र के वाइस चांसलर थे. वही तत्कालीन केंद्र सरकार में मंत्री भी थे. लेकिन उनको राष्ट्रीयता के नाम पर यह सब मंजूर नहीं था. वे कहते थे कि एक ही देश में दो प्रधान को नहीं मानूंगा. इसके लिए जो भी त्याग करना होगा कर लूंगा. एक देश में दो विधान दो प्रधान नहीं रहेगा.

उन्होने कहा कि पहले कश्मीर जाने के लिए वीजा लगता था. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कहा कि मैं कश्मीर जाऊंगा और वीजा नहीं लूंगा उनके साथ उस समय के युवा नेता अटल बिहारी वाजपेई भी गए थे. उन्हें वहां गिरफ्तार कर लिया गया और जेल में डाल दिया गया. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की तबीयत खराब होने पर उन्हें इंजेक्शन दिया गया. इंजेक्शन लगने के बाद ठीक होने के बजाय उनकी मृत्यु हो गई.| वे शहीद हो गए. देश आंदोलित हो गया. तत्कालीन केंद्र सरकार को बाध्य होकर वहां जाने के लिए वीजा हटाना पड़ा. लेकिन सरकार ने वहां 370 धारा लगा दिया. वहां विशेष प्रावधान की व्यवस्था कर दी. लेकिन उनकी शहादत, उनकी सोच केंद्र की वर्तमान नरेंद्र मोदी की सरकार ने अक्षरश: देश में कैसे लागू होगा काम कर रही है.

नरेंद्र मोदी को मौका मिला तो एक ही झटके में 370 धारा तथा 35a को हटा दिया. पहले नारा लगाते थे कि जहां बलिदान हुए मुखर्जी, वो कश्मीर हमारा है. ऐसा दूसरे राज्यों के लिए हम नहीं कहते थे. क्योंकि कश्मीर में विशेष विधान लागू कर दिया गया था. जहां पर हम बस नहीं सकते थे. वहां काला कानून बना दिया गया था. उन्होंने कहा कि देश प्रगति की ओर है. इसके नींव मे श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पं दीनदयाल उपाध्याय की शहादत है. भारतीय जनता पार्टी यहां तक पहुंची है. इसके पीछे त्याग, तपस्या और बलिदान है.

बाद में उन्होंने विद्यालय परिसर मे नीम का पेड़ लगाया. स्थानीय लोगों की मांग पर विद्यालय में कंप्यूटर भवन तथा कंप्यूटर लगाने की बात कही. जिससे विद्यालय के बच्चे व स्थानीय युवक और युवतियां कंप्यूटर की शिक्षा पूरी तरह ले सकें. संचालन मंडल अध्यक्ष ढुनमुन सिंह ने किया. मौके पर युवा नेता प्रमोद कुमार सिग्रीवाल, कार्यकारिणी सदस्य उमेश तिवारी, वरिष्ठ नेता रामा शंकर मिश्र शांडिल्य, अमरजीत सिंह, जयप्रकाश तिवारी, विजय कुमार साह, अविनाश तिवारी, चन्द्रशेखर पांडेय, राजेश कुमार तिवारी सहित कई अन्य भी थे.

Exit mobile version