भारत स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा प्रसारित Yoga With BSG कार्यक्रम ने पूर्ण किये 150 एपिसोड

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा प्रसारित Yoga With BSG कार्यक्रम ने पूर्ण किये 150 एपिसोड

Chhapra: भारत स्काउट्स एवम गाइड्स के राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा प्रातः कालीन 7:00 बजे प्रसारित होने वाले कार्यक्रम के 150 एपिसोड पूरे होने पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित हुआ।
ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम भारत स्काउट्स एवम गाइड्स के द्वारा ऑनलाइन आयोजित कार्यक्रम में सबसे ज्यादा प्रचलित और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम कोरोना संक्रमण में सभी को स्वस्थ चुस्त-दुरुस्त रखने और फुर्तीला रखने के उद्देश्य से प्रसारित किए जाने वाला प्रथम कार्यक्रम है जो अब एक मील का पत्थर साबित होता जा रहा है ।
ज्ञात हो कि इस कार्यक्रम की 27 अगस्त 2020 को हुई थी जो शुरुआती दिनों में केवल सप्ताह के 3 दिन अर्थात मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को प्रातः 7:00 बजे प्रसारित किया जाता था लेकिन अब दूसरे लॉकडाउन कि अवधि से हम सभी के यूनिटी बूस्ट करने के उद्देश्य से प्रतिदिन सुबह 7:00 बजे यूट्यूब पर और संध्या 7:00 बजे पुनः फेसबुक पर प्रसारित किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए उपसभापति श्री काली प्रसाद मिश्रा ने कहा कि आज कि यह संस्था के लिए उपलब्धि कार्यक्रम को संचालित करने वाली टीम के सभी सदस्यों के परिश्रम और लगन का परिणाम है। कार्यक्रम में सम्मानित सभी अतिथि गण का स्वागत क्षेत्रीय मुख्यालय पूर्वी क्षेत्र के सहायक निदेशक बबलू गोस्वामी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ योग प्रशिक्षक सुश्री लक्ष्मी गुप्ता उत्तर प्रदेश के द्वारा योग प्रार्थना से किया गया जबकि Yoga With BSG और भारत स्काउट्स एवम गाइड द्वारा योग के क्षेत्र में किए गए कार्य की एक संक्षिप्त जर्नी रिपोर्ट सत्र 1983 ईसवी से केंद्रीय विद्यालय संगठन दिल्ली से अवकाश प्राप्त शिक्षक प्रसिद्ध योग प्रशिक्षक डॉक्टर बी इस्लाम के
द्वारा प्रस्तुत किया गया। तदोपरांत कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए
सुश्री लक्ष्मी गुप्ता(उत्तर प्रदेश) ने हलासन श्रीमती रश्मि भारती(बिहार) चक्रासन अमिताभ पाठक (उत्तर प्रदेश)ने पाद अंगूठासन, सुश्री सुमन गुप्ता ने अग्निसार प्राणायाम जबकि रश्मि भारती ने शांति पाठ करा कर कार्यक्रम को अंतिम रूप प्रदान किया। कार्यक्रम में जुड़ने से प्राप्त अनुभव के बारे में सभा को छत्तीसगढ़ से जुड़ी योग प्रशिक्षक सुश्री अंजलि यादव ने बताया।
कार्यक्रम में अपने सम्बोधन के दौरान निदेशक भारत स्काउट्स एवम गाइड्स ने कहा कि भारत स्काउट्स एवम गाइड्स के कार्यक्रम शैक्षणिक, मानसिक, शारीरिक विकाश के लिए हमेशा प्रेरक रहे है। उन्होंने अपने संबोधन में संस्था द्वारा बहुत जल्द एरोबिक पर आधारित कार्यक्रम के प्रारम्भ होने की भी सूचना दी।
आज के कार्यक्रम में एंकर की महत्वपूर्ण भूमिका उड़ीसा से सोनिया प्रधान, वर्षा रानी महाराणा, साउथ ईस्टर्न रेलवे से स्वाति कुमारी ईस्टर्न रेलवे से दीपांजलि प्रमाणिक और शुभम कुमार ने अपनी भूमिका निभाई।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय आयुक्त सुभाष चंद्र, उपसभापति काली प्रसाद मिश्रा, निदेशक राजकुमार कौशिक, कार्यकारी निदेशक कृष्णा स्वामी, उपनिदेशक बाल कार्यक्रम प्रभारी अरूप सरकार, संयुक्त निदेशक कार्यक्रम एवं प्रशिक्षण दर्शना पावस्कर, सहायक निदेशक उत्तर पूर्वी क्षेत्र अमलेंद्र शर्मा, सहायक निदेशक उत्तरी क्षेत्र स्मृति सौरभ राय, सहायक निदेशक पूर्वी क्षेत्र बबलू गोस्वामी, ऑफिस सेक्रेटरी कपिल रजक ने भी अपने अपने विचार रखे।
कार्यक्रम के संचालन में टेक्निकल कार्य का सम्पादन लगातार शुरुआती दिनों से जुड़े सारण के जिला संगठन आयुक्त सारण आलोक रंजन ने किया। पब्लिसिटी का कार्य चंद शेखर ओपन रोवर क्रीउ सारण के प्रतीक कुमार, अमन राज, जय प्रकाश, आशीष रंजन और पश्चिमी चंपारण के धनंजय कुमार ने किया।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें