महिला दिवस पर आकर्षक तरीके से सजेगा टीकाकरण केंद्र, 8000 बुजुर्ग महिलाओं को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य: सिविल सर्जन

महिला दिवस पर आकर्षक तरीके से सजेगा टीकाकरण केंद्र, 8000 बुजुर्ग महिलाओं को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य: सिविल सर्जन

Chhapra : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को विशेष आयोजन के रूप में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मनाया जायेगा। इसकी व्यापक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है। उक्त बातें सिविल सर्जन डा माधवेश्वर झा ने रविवार को जिला स्वास्थ समिति के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही । उन्होंने कहा कि महिला दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल समेत सभी टीकाकरण स्थलों पर महिलाओं का विशेष रूप से टीकाकरण किया जाएगा और टीकाकरण के कार्य को महिला चिकित्सा कर्मियों के द्वारा ही संपादित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले के सदर अस्पताल के अलावा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सोनपुर रेफरल अस्पताल में यह आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं तथा 45 से 59 वर्ष तक की उम्र की गंभीर असाध्य बीमारियों से पीड़ित महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए आने वाले पुरुष को भी टीका लगाया जायेगा, लेकिन सभी आशा कार्यकर्ताओं आशा फैसिलिटेटर और एएनएम, जीएनएम को टीकाकरण के पात्र महिलाओं को प्रेरित कर टीकाकरण स्थल तक लाने के लिए निर्देश दिया गया है। इस मौके पर डीपीएम अरविंद कुमार, डीएमएन्डई भानू शर्मा समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

आकर्षक तरीके से सजाया जाएगा टिकाकरण केंद्र

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने कहा कि सदर अस्पताल के अलावा जिले के सभी अस्पतालों, जहां पर टीकाकरण का कार्यक्रम चल रहा है। उसे भव्य व आकर्षक तरीके से सजाने का निर्देश दिया गया है और महिलाओं को सम्मान के साथ टीका लगाए जाने की तैयारी पूरी की गई है। इसके लिए सभी टीकाकरण स्कूलों पर विशेष तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विभाग ने इस कार्यक्रम को महिलाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया है। जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर कुल 8000 महिलाओं को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।


“ऑन द स्पॉट” ऑनलाइन पंजीकरण

सीएस डॉ झा ने कहा कि इसके लिए पहले से कोविन वेब पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण कराना होगा। बिना पंजीकरण के टीकाकरण केंद्र पर आने वाली महिलाओं का “ऑन द स्पॉट” ऑनलाइन पंजीकरण करने की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि एक मोबाइल नंबर से अधिक से अधिक चार महिलाओं का पंजीकरण किया जा सकता है।


उत्कृष्ट योगदान करने वाले कर्मियों को किया जाएगा सम्मानित

डीपीएम अरविंद कुमार ने बताया कि इस आयोजन में उत्कृष्ट योगदान करने वाले कर्मियों को सम्मानित करने की योजना है। उन्हें जिलाधिकारी तथा राज्य स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा सम्मानित किया जायेगा। सिविल सर्जन के स्तर से दो महिला चिकित्सक, दो एएनएम, दो जीएनएम, दो लिपिक तथा दो चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

प्रत्येक दो घंटे पर होगी रिपोर्टिंग

8 मार्च को टीकाकरण की रिपोर्टिंग प्रति दो घंटे पर (सुबह 11 बजे से 1बजे तथा 3 बजे से 5 बजे व 7 बजे) गूगल शीट पर सुनिश्चित की जायेगी । इसकी जवाबदेही जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी को दी गयी है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें