डीएम ने किया Covid19 टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण, वैक्सीनेशन में तेजी लाने का दिया निर्देश

डीएम ने किया Covid19 टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण, वैक्सीनेशन में तेजी लाने का दिया निर्देश

Chhapra: जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने शुक्रवार को गरखा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम ने अस्पताल में चल रहे टीकाकरण कार्य और कोविड-19 के जांच कार्यों की प्रगति की जानकारी ली. डीएम ने अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं, दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति तथा साफ-सफाई समेत अन्य कई बिंदुओं पर जांच की.

इस दौरान जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे ने निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 टीकाकरण कार्य में प्रगति लाएं. इसके लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी करें। ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण किया जा सके. जितना अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा संक्रमण से बचाव में हमारी लड़ाई उतनी ही मजबूत होगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के जांच में तेजी लाएं। सब्जी मंडी, बस स्टैंड और चौक चौराहों पर रैपिड एंटीजन कीट के माध्यम से प्रत्येक व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच करना सुनिश्चित करें. डीएम ने कहा कि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच करना अति आवश्यक है. मुखिया और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखें और बिना जांच के किसी भी व्यक्ति को गांव में प्रवेश नहीं करने दें.

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के बारे में ली जानकारी
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम की जांच की. डीएम ने कैंप में आने वाले महिलाओं से कोविड-19 से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन, मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया और कर्मियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही कैंप का आयोजन किया जाए और प्रत्येक व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करें.

बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर रखें नजर
डीएम ने निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले सभी लोगों की कोविड जाँच करायी जाय एवं महाराष्ट्र से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाय. वैसे लोग जो होम आईसोलेशन में रह रहे हैं उनपर भी नजर रखी जाय. ताकि वे अन्य लोगों में घुल-मील नही पायें. इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाय. जहां से भी कोविड पॉजिटिव मिल रहे हैं वहां आस-पास के 20-25 घरों के सभी लोगों का भी कोविड जाँच करा लिया जाय.

जिलाधिकारी ने कहा कि अगर कहीं से सूचना मिलती है कि एक व्यक्ति बाहर से आकर घर में छिपकर रह रहा है तो इस पर शीघ्र एक्शन लिया जाय और उस व्यक्ति एवं उसके परिवार के सभी सदस्यों की जाँच करायी जाय. जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रखंड स्तर पर क्वारेंटीन केन्द्र बनाने का निर्देश भी दिया गया.

मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सर्वजीत कुमार, डीएमंडई भानू शर्मा समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें