कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें: सिविल सर्जन

कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें: सिविल सर्जन

 

• चिकित्सकों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश
• रोस्टर के अनुसार ड्यूटी करेंगे चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी
• साफ-सफाई व पेयजल की व्यवस्था होगी सुनिश्चित
Chhapra: कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग है। संक्रमण से बचाव के लिए विभाग की ओर से आवश्यक तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने उपाधीक्षक सदर अस्पताल एवं अनुमंडलीय अस्पताल को निर्देश दिया है कि कोविड केयर सेंटर एवं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। वहां पर चिकित्सकों, पारा मेडिकल स्टाफ और अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाये। रोस्टर बनाकर रोस्टर के अनुसार चिकित्सक एवं कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करें।

दवाओं एवं उपकरणों की उपलब्धता करें सुनिश्चित

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने निर्देश दिया है कि कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में आवश्यक दवाओं, उपकरणों एवं आक्सीजन, पल्स ऑक्सीमीटर इत्यादि की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सेंटर में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया है। इसके साथ हीं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सदर अस्पताल और अनुमंडलीय अस्पताल सोनपुर के उपाधीपक्षक को निर्देश दिया गया है।

मरीजों को मिलेगा भोजन

कोविड- केयर सेंटर या डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती होने वाले कोरोना के उपाचाराधीन मरीजो को स्वास्थ्य विभाग के ओर भोजन व नास्ता उपलब्ध कराया जायेगा। मरीजों को तीन टाइम भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। इसको लेकर सिविल सर्जन ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है। सिविल सर्जन ने कहा कि भर्ती मरीजो को ससमय भोजन एवं नास्ता उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए इसका ख्याल रखें।

24 घंटे क्रियाशील है मेडिकल हेल्पलाइन नंबर

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविंद कुमार ने बताया कि कोरोना काल में ही जिले में टोल फ्री मेडिकल हेल्पलाइन सेवा की शुरुआत की गई थी। अभी भी यह सेवा 24 घंटे क्रियाशील है। अगर किसी व्यक्ति को कोविड-19 की जांच एवं इलाज से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी लेनी हो तो वह नि:शुल्क हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं। 18003456607 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर चिकित्सकीय परामर्श तथा जांच एवं इलाज के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों, चिह्नित निजी स्वास्थ्य संस्थानों, निजी जांच केंद्रों की जानकारी ले सकते हैं।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

• एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें
• सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेसकवर या मास्क पहनें
• अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं
• आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें
• छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें