कोविड-19 टीकाकरण: सारण में अब तक 1400 से अधिक बुजुर्गो ने लिया वैक्सीन

कोविड-19 टीकाकरण: सारण में अब तक 1400 से अधिक बुजुर्गो ने लिया वैक्सीन

Chhapra: कोविड-19 को संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से खत्म करने के लिए जिले में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन महाअभियान चल रहा है. 

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविन्द कुमार ने बताया जिले में अब तक 1400 से अधिक बुजुर्गों ने कोरोना का टीका लिया है. अब लोगों के मन से डर खत्म हो चुका है. वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है. दरअसल, आमलोगों के रूप में सरकार के गाइडलाइन के अनुसार 60 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले बुजुर्गों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. जिसके कारण वैक्सीनेशन की जानकारी ऐसे बुजुर्गों तक पहुँचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है. ताकि वैक्सीन की सही जानकारी लोगों तक पहुँच सके और लोग ससमय अपना वैक्सीनेशन करा सकें.

अफवाहों से बाहर आकर कर निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन
जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविन्द कुमार ने कहा कि कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए अफवाहों से बाहर आकर निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं. साथ ही अपने अन्य सहयोगियों को भी प्रेरित करें. क्योंकि, वैक्सीन ही इस वैश्विक महामारी से स्थाई निजात का सबसे बेहतर विकल्प है. इससे ना सिर्फ आप सुरक्षित रहेंगे बल्कि आपके साथ-साथ आपका पूरा परिवार और समाज भी सुरक्षित रहेगा.

इसे भी पढ़ें: हत्या, लूट जैसे डेढ़ दर्जन अपराधों में वांछित अपराधी को सारण पुलिस ने पश्चिम बंगाल से किया गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें: छपरा: इंजीनियरिंग कॉलेज में सीनियर और जूनियर छात्रों के बीच मारपीट, कैंपस में पुलिस तैनात

वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है
वैक्सीन लेने के बाद बुजुर्ग काफी उत्साहित दिखे एवं सबों ने कहा वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है. इसलिए बारी आने पर वैक्सीन जरूर लें. क्योंकि कोविड-19 संक्रमण वायरस को जड़ से मिटाने एवं खुद के साथ पूरे परिवार व समाजहित में सबसे बेहतर और आसान उपाय वैक्सीन ही है.

ऑन द स्पॉट हो रहा बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन
सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति सेल्फ रजिस्ट्रेशन करने में असमर्थ है तो उसका रजिस्ट्रेशन ऑनसाइट यानि टीकाकरण केंद्र पर किया जा रहा है. रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार द्वारा निर्गत पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड होने चाहिए. साथ ही मोबाइल फोन भी होना चाहिए। मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को कोविन पोर्टल 2.0 पर फ़ीड करना होगा.

इन तरीकों से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन:
कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in
• ऑनसाइट पंजीकरण
• आरोग्य सेतु एप

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें