प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अविलंब मिले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा, जनता को होगी सहूलियत

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अविलंब मिले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा, जनता को होगी सहूलियत

Isuapur: इसुआपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा मिले और जनता को इस महामारी में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिले इसके लिए राजद के महासचिव ने आवाज उठाई है.रविवार को प्रखण्ड स्थित स्वास्थ्य केंद्र का राष्ट्रीय जनता दल के जिला महासचिव अजय राय ने निरीक्षण किया.

श्री राय ने इसुआपुर के स्वास्थ्य केंद्र की सरकारी उपेक्षा का शिकार बताया. श्री राय ने बताया कि काफी संघर्ष के बाद इस प्रखंड में स्वास्थ्य भवन का निर्माण किया गया है. लगभग चार करोड़ की लागत से बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन कोविड काल मे आम जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं देने में असमर्थ है.

राजद नेता ने डबल इंजन की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का बोर्ड तो लगा दिया गया है लेकिन अब तक सरकार ने इस स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में मान्यता नही दी लिहाजा यह स्वास्थ्य केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के श्रेणी में है.इतने बड़े भवन में मात्र 6 बेड और तीन डॉक्टर जबकि प्रतिमाह इस स्वास्थ्य केंद्र में लगभग 150 से 200 प्रसव होता है.

इसुआपुर में कुल 13 पंचयात है यह प्रखण्ड घनी आबादी वाला प्रखण्ड जो एक मात्र प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सहारे है जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 32 बेड 12 चिकित्सक और लगभग सभी प्रकार के जाँच की सुविधा उपलब्ध होती है.

दुर्भाग्य की बात तो यह है कि इस महामारी में प्रखंड में कही कोविड केअर सेंटर नही है जबकि इसुआपुर रेड जॉन में घोषित है. श्री राय ने सरकार से मांग किया कि जल्द से जल्द इसी अस्पताल के प्रथम तल पर कोविड केअर सेन्टर बनाया जाए एवम प्राथमिक स्वस्थ केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की मान्यता दी जाय. ताकि प्रखण्ड के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए छपरा और पटना नही जाना पड़े.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें