घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलायेंगी आशा कार्यकर्ता

घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलायेंगी आशा कार्यकर्ता

Chhapra: आगामी 26 दिसम्बर तक जिले में आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलायेंगी. बुधवार को जिले में विटामिन -ए छमाही खुराक कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने गड़खा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों को दवा पिलाकर अभियान की शुरुआत की. वहीं प्रभारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह ने दरियापुर व डीएस डॉ रामईकबाल प्रसाद ने सदर अस्पताल में अभियान का उदघाटन किया.

इस मौके पर सीएस ने कहा प्रत्येक 6 माह में विटामिन ए टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जाता है. विटामिन ए शिशुओं को रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास में सहायक होता है. इसलिए सभी आम नागरिकों से हमारी अपील है कि अपने 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की दवा जरूर पिलाएं.

मौके गड़खा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सर्वजीत कुमार, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. रंजितेश कुमार, यूनिसेफ के एसएमसी आरती त्रिपाठी, केयर इंडिया के बीएम प्रशांत कुमार सिंह समेत अन्य मौजूद थे.

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया कि 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जानी है. आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर बच्चों को विटामिन ए की खुराक देंगी. आशा द्वारा 09 से 12 माह के बच्चों को 1 एमएल और 1 वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को 2 एमएल विटामिन ए की दवा दी जानी है. उन्होंने कहा नियमित टीकाकरण के दौरान पिछले 4 माह में जिन बच्चों को खसरे का टीका या बूस्टर डोज के साथ विटामिन ए की खुराक पिलाई गई है, ऐसे बच्चों को अभियान के दौरान विटामिन ए की दवा नहीं पिलाई जाएगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें