आईएमए के 300 चिकित्सक दवा पर्ची से कर रहे एमडीए का प्रचार, 7 अगस्त से चलेगा अभियान

आईएमए के 300 चिकित्सक दवा पर्ची से कर रहे एमडीए का प्रचार, 7 अगस्त से चलेगा अभियान

Chhapra: फ़ाइलेरिया उन्मूलन के लिए प्रत्येक साल राज्य में एक बार सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम(एमडीए) के तहत घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाई जाती है। इस बार यह कार्यक्रम राज्य के जिले में 7 अगस्त से चलायी जाएगी। इस कार्यक्रम को सफ़ल बनाने के लिए इंडियन मेडिकल एसोशिएशन (आईएमए) ने भी नई पहल की है। आईएमए ने पत्र जारी कर जिले के सभी संबंधित चिकित्सकों को एमडीए अभियान के मुहर लगे दवा पर्ची मरीजों को देने का निर्देश दिया है। साथ ही वेक्टर जनित नियंत्रण विभाग द्वारा प्रदान कराये गए एमडीए कार्यक्रम का बैनर भी क्लिनिक में लगाने के निर्देश दिये गए हैं।

जन-जागरूकता में मिलेगा सहयोग
राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी फाइलेरिया डॉ. राजनंदन प्रसाद ने बताया फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दवा सेवन करना बहुत जरूरी होता है। अभी भी आम जनों के बीच फाइलेरिया के संबंध में पर्याप्त जानकारी का आभाव है। ऐसी परिस्थिति में 7 अगस्त से चलाये जाने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए इंडियन मेडिकल एसोशिएशन (आईएमए) द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। आईएमए के निर्देश पर आईएमए के चिकित्सक दवा पर्ची पर एमडीए के मुहर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे आम लोगों को इस अभियान के विषय में जानकारी होगी एवं लोग दवा का सेवन कर खुद को फाइलेरिया से सुरक्षित कर सकेंगे।

300 आईएमए डॉक्टरों द्वारा सहयोग

आईएमए के बिहार प्रसिडेंट डॉ. शालीग्राम विश्वकर्मा ने बताया आईएमए के 300 चिकित्सक सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का प्रचार- प्रसार कर रहे हैं। इसके लिए राज्य वेक्टर जनित रोग विभाग के सहयोग से कुल 300 मुहर संबंधित आईएमए के चिकित्सकों को प्रदान कराए गए हैं। उन्होंने बताया अभियान के दौरान शत-प्रतिशत लक्षित लोगों को फाइलेरिया की दवा सेवन कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ जीविका, शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज का भी सहयोग प्राप्त हो रहा है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें