खाद्य सुरक्षा नियमों को ताक पर रखकर, सड़क किनारे बिक रहे है जंक फूड

खाद्य सुरक्षा नियमों को ताक पर रखकर, सड़क किनारे बिक रहे है जंक फूड

Chhapra: शहर से लेकर गांव तक सड़क किनारे अमूमन जंक फूड की दुकानें धड़ल्ले से खुल चुकी है. कम दाम में मिलने के कारण लोग भी इसे बखूबी पसंद कर रहे है, लेकिन इसका हर्जाना लोगो को अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर चुकाना पड़ रहा है.

खाद्य सुरक्षा नियमों को ताक पर रखकर बेची जा रही इन जंक फूड को लेकर प्रशासन पूरी तरह से चिर निद्रा में है. वही लोग इसे खाकर अस्पताल में जा रहे है. बरसात के दिनों में यह जंक फूड लोगों के लिये और भी घातक साबित हो रहा है.

शहर की सभी सड़कों पर ख़ासकर मुख्य चौक गांधी चौक, मौना चौक, नगरपालिका चौक, थाना चौक, भगवान बाज़ार, गुदरी सहित कई अन्य जगहों पर जंक फूड चाउमीन, बर्गर की दुकानें धड़ल्ले से खुल चुकी है. जहाँ लोग खूब मजे के साथ इनका स्वाद ले रहे है.

इसे भी पढ़ें: यात्री के हत्यारे को पकड़वाने में जीआरपी की मदद करने वाले होंगे पुरस्कृत

कम कीमत में मिल रही इन जंकफूड की दुकानों पर अमूमन लोग खिंचे चले आ रहे है. लेकिन दुकानदार इसी का फायदा उठाकर वह सीधे तौर पर लोगों की जिंदगी से खेल रहे है.

दुकानदार अपने जंकफूड में कम कीमत और लोकल सॉस, ब्रेड, नूडल्स और रिफाइन तेल के साथ साथ क्रीम और मख्खन का प्रयोग कर रहे है. जिससे उन्हें ज्यादा मुनाफ़ा भले ही हो रहा हो लेकिन इसका सीधा असर उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहकों पर हो रहा है. बरसात के दिनों में इन घटिया किस्म के सॉस और नूडल्स को खाने से बच्चें बीमार पर रहे है. लेकिन प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नही है.

इसे भी पढ़ें: Encephalitis (चमकी बुखार) के लक्षण और बचाव के उपाय

प्रशासन से ज्यादा आम जनता को इनके प्रति जागरूक होना होगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए उन्हें जंकफूड वही खाने चाहिए जो दुकानदार अच्छी किस्म के सामानों और खाद्य सुरक्षा नियमो का बखूबी पालन करते हो.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें