सेंट जोसेफ एकेडेमी के विज्ञान प्रदर्शनी में छात्रों ने पेश किए टाइटेनिक जहाज व रॉकेट लांचर के नमूने

सेंट जोसेफ एकेडेमी के विज्ञान प्रदर्शनी में छात्रों ने पेश किए टाइटेनिक जहाज व रॉकेट लांचर के नमूने

छपरा: विज्ञान दिवस के अवसर पर बुधवार को सेंट जोसेफ एकेडमी में विज्ञान एवं हस्तकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. जिसमें स्कूल के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान की दुनिया में अपनी रूचि दिखाते हुए एक से बढ़कर एक बेहतरीन नमूने पेश किये. सभी वर्ग के छात्रों ने कुल 95% मॉडल प्रदर्शित किए.

प्रदर्शनी में सबसे आकर्षक रही नवीं कक्षा के छात्रों द्वारा निर्मित टाईटेनिक जहाज का नमूना. यहीं नहीं बच्चों ने रॉकेट लांचर और गार्बेज मैनेजमेंट सिस्टम जैसे बेहतरीन नमूने पेश किये. इस विज्ञान प्रदर्शनी में सौर ऊर्जा का उपयोग, पेड़ बचाओ जीवन बचाओ इत्यादि के प्रदर्शनी लगाए गये.

जिसके बाद सीनियर ग्रुप में कक्षा नवम को टाईटेनिक के लिए  प्रथम पुरस्कार मिला, वहीं द्वितीय पुरस्कार रॉकेट लांचर के लिए एवं तृतीय पुरस्कार सोलर सिस्टम के लिए दिया गया. सीनियर छात्राओं में निशा, हमेशा, अतुल, अंकित, अमरेंद्र, सुमित इत्यादि छात्रों ने मिलकर प्रदर्शनी तैयार की.

जूनियर ग्रुप में प्रथम पुरस्कार कचरा प्रबंधन, द्वितीय पुरस्कार जीव संरक्षण एवं तृतीय पुरस्कार स्थल पर बने मॉडल को दिया गय. जूनियर छात्र छात्राओं में अनुष्का, स्वाति, ज्ञानदीप, पलक, रोहित, भास्कर समेत कई छात्रों ने भाग लिया.

मुख्य अथिति के रूप में वात्सल्य की निदेशक सीमा सिंह, सीपीएस निरीक्षक हरेंद्र सिंह, पूर्व प्राचार्य रामदयाल शर्मा, संजय पाल एवं हास्य कवि सत्येंद्र दूरदर्शी इत्यादि उपस्थित थे.

कार्यक्रम का समापन होली मिलन के साथ हुआ जिसमें अभिभावक शिक्षक एवं बच्चे एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की बधाइयाँ दी. इस दौरान सेंट जोसेफ के निदेशक देव कुमार सिंह के साथ अन्य स्कूली शिक्षक उपस्थित थे.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.