भिखारी ठाकुर की पुण्यतिथि पर वर्चुअल लोक-धुन महोत्सव का होगा आयोजन

भिखारी ठाकुर की पुण्यतिथि पर वर्चुअल लोक-धुन महोत्सव का होगा आयोजन

Chhapra: लोक रंगकर्मी एवं नाच के चितेरे कलाकार भिखारी ठाकुर के 49वीं पुण्यतिथि 10 जुलाई 2020 को है. इस अवसर पर भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण एवं शोध केंद्र (छपरा) की तरफ़ से 10 से 12 जुलाई तक 3 दिवसीय ‘वर्चुअल लोक-धुन महोत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव के निर्देशक जैनेन्द्र दोस्त ने महोत्सव के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इसमें भोजपुरी गीत-नृत्य के 9 ख्यातिप्राप्त कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. कोविड-19 के मद्देनज़र इस कार्यक्रम की वर्चुअल प्रस्तुति होगी जिसे भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण एवं शोध केंद्र के वर्चुअल आइडी https://www.facebook.com/BhikhariThakurRTRC/ पर देखा-सुना जाएगा.

प्रतिदिन के कार्यक्रम का तीन स्लॉट सुबह 11 बजे, दोपहर 2 बजे तथा शाम 5 बजे है जिसमें रोज़ाना तीन कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. जैनेन्द्र दोस्त ने यह भी कहा कि यह पहला मौक़ा है जब भिखारी ठाकुर के पुण्यतिथि पर तीन दिनों तक इतने सारे कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. इस कार्यक्रम में चंदन तिवारी (झारखंड), मन्नु यादव (बनारस), विपुल नायक (झारखंड), सरिता साज़ (दिल्ली), मनीषा श्रीवास्तव (पटना), नीतू कुमारी नूतन (पटना), संजोली पांडेय (लखनऊ), उदय नारायण सिंह एवं रामेश्वर गोप (छपरा) अपनी प्रस्तुति देंगे. इस कार्यक्रम में भिखारी ठाकुर के गीतों के साथ-साथ विभिन्न भाषा के पारंपरिक एवं लोकधुनों को सुना-देखा जाएगा. साथ ही साथ इन धुनों पर पारम्परिक नृत्य भी इस आयोजन के आकर्षण का केंद्र है. भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण एवं शोध केंद्र लोक नृत्य, लोक गीत-संगीत एवं लोक नाटक का दल है जो छपरा (बिहार) एवं दिल्ली से संचालित होता है.

यह रंगमंडल भारतीय लोककलाओं के संरक्षण, संवर्धन एवं विस्तार के लिए कटिबद्ध है. इस रंगमंडल ने भारत हीं नहीं बल्कि विदेशों (श्रीलंका, नेपाल, पाकिस्तान, भूटान आदि) में भी विलुप्त होती भारतीय लोककलाओं से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन करते आ रही है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें