Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शो मैन राजकपूर के फिल्मों के नगमें

नई दिल्ली: हिंदी फिल्म जगत के शोमैन कहे जाने वाले दिवंगत अभिनेता-निर्माता-निर्देशक राज कपूर की आज पुण्यतिथि है. दो मई, 1988 को एक पुरस्कार समारोह में उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद वह एक महीने तक अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूलते रहे. आखिरकार दो जून 1988 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.
 
राज कपूर को अभिनय तो पिता पृथ्वीराज से विरासत में ही मिला था जो अपने समय के मशहूर रंगकर्मी और फिल्म अभिनेता थे. राज कपूर पिता के साथ रंगमंच पर काम भी करते थे उनके अभिनय करियर की शुरुआत पृथ्वीराज थियेटर का मंच से ही हुई थी. राज कपूर का पूरा नाम रणबीर राज कपूर था. रणबीर अब उनके पोते यानी ऋषि-नीतू कपूर के बेटे का नाम है.

राज कपूर की मशहूर फिल्मों में ‘मेरा नाम जोकर’, ‘श्री 420’, ‘आवारा’, ‘बेवफा’, ‘आशियाना’, ‘अंबर’, ‘अनहोनी’, ‘पापी’, ‘आह’, ‘धुन’, ‘बूट पॉलिश’ प्रमुख हैं. भारत सरकार ने राज कपूर को मनोरंजन जगत में उनके अपूर्व योगदान के लिए 1971 में पद्मभूषण से विभूषित किया था. साल 1987 में उन्हें सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान ‘दादा साहब फाल्के पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया गया था.

14 दिसंबर 1924 को पेशावर में जन्मे राज कपूर की स्कूली शिक्षा कोलकाता में हुई थी. हालांकि पढ़ाई में उनका मन कभी नहीं लगा और 10वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी होने से पहले ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. राज कपूर की फिल्मों के कई गीत बेहद लोकप्रिय हुए, जिनमें ‘मेरा जूता है जापानी’ (श्री 420), ‘आवारा हूं’ (आवारा), ‘ए भाई जरा देख के चलो’ और ‘जीना इसी का नाम है’ (मेरा नाम जोकर) सबसे ज्यादा मशहूर हैं.

https://youtu.be/5wjGc1zGWBc?list=RD5wjGc1zGWBc

Exit mobile version