Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

Lockdown में मन लगाने के लिए शायरों ने निकाला तरीका, आयोजित किया ऑनलाइन मुशायरा

Chhapra: कोरोना महामारी के कारण हुए लॉक डाउन में लोग घरों में रह रहे हैं. लोग एक-दूसरे से नहीं मिल रहे हैं. ऐसे में कवि और शायरों ने इस समय मिलने जुलने व टाइम पास करने का एक अलग तरीका ढूँढ़ निकाला है , जिससे आदमी को बोरियत भी नहीं लगती और साहित्यिक मंच से मनोरंजन भी एक-दूसरे का हो जाता है. लॉक डाउन के बीच शुक्रवार को बज़्म-ए-सुहैल’ एवं ‘बज़्म-ए-हबीब’ के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन व मुशायरा आयोजित किया गया.


यह सम्मेलन ऑनलाइन आयोजित किया गया था. जिसमें सारण सहित देश विदेश के शायरों ने समां बांधा.
इसके मुख्य अतिथि काठमांडू (नेपाल) से कवि मनंधर अभागी ‘सौभाग्यशाली’ थे. कवि सम्मेलन व मुशायरे की सदारत मुम्बई के मशहूर व मारूफ़ शायर मोअज़्ज़म ‘अज़्म’ ने किया. इस आॅनलाइन अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन व मुशायरे का संचालन छपरा के मशहूर शायर व ‘बज़्म-ए-सुहैल’ (अदबी एदारा) के संस्थापक सचिव सुहैल अहमद ‘हाशमी’ ने किया. हाशमी साहब ने बेहतरीन अंदाज़ में शानदार व बख़ूबी मंच संचालन किया और श्रोताओं को अंत तक बाँधे रखा. शायरों ने अपने एक से बढ़कर एक उम्दा कलाम पढ़े और दर्शकों और श्रोताओं की ख़ूब तालियाँ और वाह-वाही बटोरी.

आॅनलाइन अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन व मुशायरे में छपरा (बिहार) की धरती से जुड़कर शामिल कवि/कवयित्री और शायर/शायरा में काठमांडू (नेपाल) से कवि मनंधर अभागी ‘सौभाग्यशाली’ पश्चिम बंगाल के कोलकाता से कवयित्री आशा पाण्डेय और शायरा रौनक़ अफ़रोज़ , मुजफ्फरपुर (बिहार) से शायरा डाॅ० आरती कुमारी , गोपालगंज (बिहार) से शायर ऐनुल बरौलवी , छपरा (बिहार) से शायर सुहैल अहमद ‘हाशमी’ मुम्बई (महाराष्ट्र) से शायर डाॅ० मोअज़्ज़म , ‘अज़्म’ और भारत की राजधानी नईदिल्ली से शायरा संगीता चौहान ‘सदफ़’ आदि शामिल हुए.

Exit mobile version