जिंदगी कैसी है पहेली…जन्मदिन पर सुने किशोर दा के लोकप्रिय गीत

जिंदगी कैसी है पहेली…जन्मदिन पर सुने किशोर दा के लोकप्रिय गीत

बॉलीवुड के मशहूर गायक, एक्टर, गीतकार, संगीतकार, निर्माता, निर्देशक, स्क्रिप्टराइटर किशोर कुमार का जन्म आज ही के दिन मध्य प्रदेश के खंडवा में 1929 में हुआ था. उनका नाम आभास कुमार गांगुली था. बॉलीवुड में वे किशोर दा के नाम से मशहूर थे.

किशोर कुमार ने संगीत क्षेत्र की वो हस्ती है जिनका नाम कभी भुलाया नहीं जा सकता. लोग आज भी किशोर कुमार जी के गानों को उतनी ही प्यार देते है, उनकी आवाज में एक जादू था. सन 1948 में बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ‘जिद्दी’ में उन्हें गीत गाने का मौका मिला. किशोर कुमार ने देव आनंद, राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की फिल्मों में कई यादगार गीत गायें.

किशोर कुमार गायक होने के साथ उत्कृष्ट अभिनेता भी थे. उन्होंने 81 फिल्मों में अभिनय किया. किशोर कुमार के अमर गीतों में ‘इक लड़की भीगी भागी – सी’, ‘कोई हमदम न रहा’, ‘कोई लौटा दे मेरे बीते हुए दिन’, ‘जिंदगी का सफर’, ‘ओ मेरे दिल के चैन’, ‘में शायर बदनाम’, ‘तुम आ गये हो’, काफी उल्लेखनीय है.

किशोर युवा वर्ग के प्रिय गायक रहे. वह एकमात्र ऐसे गायक थे, जिन्हें आठ बार ‘फिल्म फेयर एवार्ड’ मिला.

 

 

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें