ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन

ब्रह्मांड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन

New Delhi: ब्रह्मांड के रहस्यों को बताने वाले भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन हो गया है. स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को हुआ था.

मशहूर वैज्ञानिक हॉकिंग ने कहा था कि उनकी बीमारी ने उन्हें वैज्ञानिक बनाने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है. बीमारी से पहले वह अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे लेकिन बीमारी के दौरान उन्हें लगने लगा कि वे लंबे समय तक जिंदा नहीं रहेंगे तो उन्होंने अपना सारा ध्यान रिसर्च पर लगा दिया. हॉकिंग ने ब्लैक हॉल्स पर रिसर्च की है.

हॉकिंग motor neurone की बीमारी से पीड़ित थे. उन्हें ये बीमारी 1963 में हुई थी. जब उन्हें ये बीमारी हुई तब वो अपनी युवा अवस्था में थे. बीमारी के बाद उन्हें बताया गया कि उनके पास जीने के लिए महज़ दो साल और बचे हैं. लेकिन ये जानते हुए भी वो पढ़ाई करने के लिए केम्ब्रिज चले गए और अपने काम से अलबर्ट आइंस्टाइन जैसा कद हासिल किया. उन्होंने ‘अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम’ किताब भी लिखी.

Photo Courtesy: google

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें