मतदान कर्मियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का DM ने किया निरीक्षण

मतदान कर्मियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का DM ने किया निरीक्षण

Chhapra: लोकसभा आम निर्वाचन-2019 के अवसर पर मतदान कर्मियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का सारण एकेडमी, ब्राम्ह्ण स्कूल एवं बी. सेमीनरी स्कूल केन्द्र पर जाकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ उप विकास आयुक्त सुहर्ष भगत भी मौजूद थे.

जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कर्मियां को आवश्यक निदेश दिया. उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान पीठासीन पदाधिकारी की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है. अपने मतदान केन्द्र पर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराना उनका प्रमुख कर्तब्य एवं उतरदायित्व होता है. मतदान केन्द्र पर कार्यवाही को नियंत्रित करने के लिए कार्यपालक दण्डाधिकारी के रूप में संपूर्ण कानूनी शक्ति उन्हें प्रात होती है.

जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि पीठासीन पदाधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम ईवीएम-वीवीपैट को सेट करने एवं उसे संचालित करने तथा मौक पोल कराने संबंधी सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर लें ताकि मतदान केन्द्रां पर इससे संबंधित कोई तकनिकी परेशानी न हो.

जिलाधिकारी के द्वारा मतदान के एक दिन पूर्व, मतदान के दिन, ईवीएम-वीवीपैट की तैयारी, ईवीएम के संबंध में बरते जाने वाले एहतियात के बारे में भी जानकारी बताया गया. जिलाधिकारी ने कहा की निर्वाचन के सभी कार्य निष्पक्षता के साथ संपन्न कराया जाय. पोलिंग पार्टी के सदस्य टीम वर्क समझ कर कार्य सम्पादित करें. सभी ट्रेनरों को भी निदेश दिया गया कि सभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कर्मियों को स्वयं से ईवीएम-वीवीपैट को आपस में सम्बद्ध करायें और आस्वस्थ हो लें कि इनके द्वारा मतदान केन्द्र पर अब यह कार्य कर लिया जाएगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें