मतगणना स्थल पर कोई भी पदाधिकारी भी नहीं ले जा सकेगा मोबाइल, पढिये डिटेल

मतगणना स्थल पर कोई भी पदाधिकारी भी नहीं ले जा सकेगा मोबाइल, पढिये डिटेल

Chhapra: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय सभागार में निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पर्यवेक्षक, सहायक एवं कार्यपालक सहायक को मतगणना संबंधित प्रशिक्षण देने के दौरान कहा कि मतगणना का कार्य पूरी सूचिता के साथ करनी होगी. मतगणना कक्ष के अन्दर कोई भी मतगणना कर्मी या पदाधिकारी मोबाईल या अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण लेकर नही जाएँगे.

जिलाधिकारी के द्वारा 19-महराजगंज एव 20-सारण लोक सभा के मतगणना के संबंध में उपस्थित सभी पदाधिकारी एवं गणना कर्मी को बड़ी बारीकी से सभी पहलुओं की जानकारी दी गयी. प्रशिक्षण दो सत्रों में आयोजित किया गया. प्रथम सत्र में सारण लोकसभा और द्वितीय सत्र में महराजगंज लोकसभा के मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कर्मी समय से मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगें. मतगणना का कार्य 8 बजे प्रारंभ होगी. इसके पूर्व प्रेक्षक एवं अभ्यर्थी/निर्वाचन अभिकर्ता की उपस्थिति में सुबह 7:30 बजे ब्रजगृह खोला जाएगा, जहाँ से प्रत्येक चक्र के गणना के लिए ईवीएम का कन्ट्रोल यूनिट निकाला जाएगा. पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी जाएगी. मतगणना का कार्य विधान सभा सेग्मेंट में चक्रवार करायी जाएगी. 118-छपरा विधान सभा सेग्मेंट की गणना सबसे अधिक 23 चक्र में पूरी होगी. प्रत्येक चक्र की गणना के बाद उस चक्र का परिणाम एनाउन्स किया जाएगा. प्रत्येक विधान सभा सेग्मेंट की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएँगे. किस बूथ की गणना कौन से टेबल पर होगी इसकी तैयारी कर ली गई हैं.

मतगणना कर्मी की सूची का रेण्डमाइजेशन 23 मई को ही सुबह 5 बजे किया जाएगा और मतगणना केन्द्र पर सुबह 6 बजे कर्मी को बताया जाएगा कि उसे किस टेबल पर गणना करनी हैं. मतगणना में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी, और यह कार्य मतगणना अभिकर्ता के समक्ष संपन्न करायी जाएगी. मतगणना अभिकर्ता जिस टेबल के लिए नियुक्त होगें उन्हे दूसरे टेबल या दूसरे विधान सभा सेग्मेंट मे जाने की इजाजत नही होगी. मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देश का कराई से अनु
p-image-51705″ />
जिलाधिकारी ने कहा कि मीडिया के लोगो को मतगणना संबंधित अद्यतन जानकारी देने के लिए मतगणना स्थल पर मीडिया सेन्टर भी बनाया जाएगा, जहाँ से मतगणना का रूझान प्राप्त करेंगे.

निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में प्रत्येक विधान सभा सेग्मेंट के 5-5 वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना कर मिलान करायी जाएगी. वीवीपैट का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा. इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता-सह-निर्वाची पदाधिकारी, 20-सारण लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र श्री अरूण कुमार, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, सहित आरओ और एआरओ टेबल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक एवं कार्यपालक सहायक उपस्थित थे.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें