विवेकानंद VIP फार्मेसी कॉलेज में विश्व तंबाकू निषेध दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Chhapra: सारण जिले का एकमात्र सुप्रसिद्ध फार्मेसी संस्थान विवेकानंद VIP फार्मेसी कॉलेज में दिनांक 31 मई 2024 (शुक्रवार) को विश्व तंबाकू निषेध दिवस कार्यक्रम” का आयोजन हुआ।  जिसके अंतर्गत संस्थान परिवार के सदस्यों द्वारा युवाओं और बुजुर्गों को तंबाकू सेवन के हानियों से अवगत कराया गया। इस वर्ष का विषय, “बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना” रहा, जो कि युवाओं को तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों से बचाने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।

कार्यक्रम का उद्घाटन संस्थान के संस्थापक व VIP ग्रुप के निदेशक डॉ० राहुल राज, फार्मेसी संस्थान के प्राचार्य व सभी शिक्षकों द्वारा सम्मिलित रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

तत्पश्चात डॉ० राहुल राज द्वारा तंबाकू के उपयोग के विनाशकारी प्रभावों पर फोकस करते हुए एक वीडियो संदेश के माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित किया, जिसके माध्यम से सभी से तंबाकू के उपयोग के खिलाफ अभियान में एकजुट होने का आग्रह किया, लोगों को तंबाकू मुक्त जीवन जीने और बेहतर कल के लिए आज से ही स्वस्थ विकल्पों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

तंबाकू के प्रचलन और तंबाकू के धुएं के संपर्क को कम करने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर विभिन्न उपायों को लागू करने के लिए सरकार की सक्रियता पर भी बल दिया, जिससे स्वास्थ्य समुदायों को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने इसके अतिरिक्‍त 2024 में तंबाकू नियंत्रण पहल के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों को बताया, जिसमें भारत के राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कानून – सीओटीपीए 2003 कानून को कठोरता से लागू करना, जन जागरूकता अभियान तेज करना, तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थानों में वृद्धि करना तथा देश भर में तंबाकू मुक्त गांवों की स्थापना करना शामिल है।

उन्होंने युवा बच्चों और युवाओं को तंबाकू के सभी रूपों से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। संस्थान के प्राचार्य महोदय ने कम उम्र से ही युवाओं को तंबाकू के सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए नवाचारी रणनीतियों की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने तंबाकू के विज्ञापन पर अंकुश लगाने तथा जागरूकता फैलाने के लिए अधिक प्रभावशाली लोगों को शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी बताया कि यह सारण जिले का एकमात्र ऐसा संस्थान है जहां लोगों को जागरूक करने तथा सही जानकारी प्रदान करने हेतु इस तरह के तमाम आयोजन किए जाते है साथ ही यहां विद्यार्थियों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फ्री में बी० फार्मा कोर्स करने का अवसर भी प्राप्त होता है।

कार्यक्रम से प्रभावित होते हुए वहां उपस्थित सभी लोगों ने “तंबाकू निषेध शपथ” ली।

0Shares
A valid URL was not provided.