Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

राजेंद्र कॉलेज के भूगोल विभाग में कार्यशाला का हुआ आयोजन

Chhapra: राजेंद्र कॉलेज के भूगोल विभाग के तत्वावधान में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा का उद्देश्य जय प्रकाश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित PAT या पीएचडी नामांकन की होने वाली परीक्षा के पाठ्यक्रम, प्रक्रिया और तैयारी के संदर्भ में था । इसकी अध्यक्षता राजेंद्र कॉलेज के प्राचार्य प्रो. सुशील कुमार श्रीवास्तव के द्वारा की गई।

कार्यशाला के संयोजक सह विभागाध्यक्ष डॉ. संजय कुमार ने विषय प्रवेश कराया। मुख्य वक्ता भूगोल विभाग, राजेंद्र कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डॉ. अनुपम कुमार सिंह थे। अध्यक्षीय भाषण में प्राचार्य  ने सभी को शुभकामना दी तथा शोध की महत्ता को स्पष्ट किया। उन्होंने कहा की परीक्षा के पहले पाठ्यक्रम का गहन अध्ययन आवश्यक होता है। परीक्षा में सफल होने के लिए उसके है पहलू को मानसिक तौर पर समझना होता है।

डॉ. अनुपम कुमार सिंह ने विस्तार से पीएचडी नामांकन की होने वाली परीक्षा की प्रक्रिया, उसका पैटर्न तथा तैयारी की रणनीति पर चर्चा की । परीक्षा के अंतर्गत दो पत्र शामिल है जिसमें प्रथम पत्र वस्तुनिष्ठ तथा द्वितीय पत्र विषयनिष्ठ या सब्जेक्टिव होगा। द्वितीय पत्र मुख्यतः स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा, जिसमें दीर्घ, मध्यम तथा लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे। इस चर्चा में प्रथम प्रश्न पत्र से जुड़े पाठ्यक्रम पर भी विस्तार से बताया गया। परिचर्चा के अंत में पूछे गए प्रश्नों का समाधान भी किया गया।

नेट, जेआरएफ, पैट आदि के अंतर को भी बताया गया । इस तरह के कार्यक्रम से कई सारे तथ्य स्पष्ट होते हैं जिससे विद्यार्थियों को लाभ पहुंचता है और परीक्षा में उनका प्रदर्शन बेहतर होता है। इस कार्यशाला में शिक्षक भावेश कुमार, नेहा कुमारी सहित संत कुमार, हारून, लवली, लक्ष्मी, निशा, सिद्धि, बिट्टू, निधि, कविता आदि उपस्थित थे।

Exit mobile version