Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जेंडर सेंसटिविटी पर CPS में कार्यशाला का हुआ आयोजन

Chhapra: मंगलवार को शहर के स्थानीय सेंट्रल पब्लिक स्कूल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा शिक्षकों के लिए कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें छपरा के विभिन्न सीबीएसई से मान्यता प्राप्त विद्यालयों के 70 शिक्षकों ने भाग लिया. कार्यशाला का मुख्य विषय जेंडर सेंसटिविटी था.

रिसोर्स पर्सन के रूप में पुष्पा सिंह, प्राचर्या कृष्णा निकेतन, डीएवी स्कूल औरंगाबाद के विनय कुमार गुप्ता ने कार्यशाला में उपस्थित शिक्षकों को काफी प्रोत्साहित किया. वर्तमान संदर्भ में जेंडर इश्यू अति ज्वलंत मुद्दा है. देश के विभिन्न कोने में आए दिन प्रतिदिन कोई न कोई वारदात महिलाओं के साथ होता रहता है. सीबीएसई बोर्ड ने इस आलोक में देश के समस्त विद्यालयों में इस प्रकार के प्रोग्राम का आयोजन कर छात्र एवं छात्राओं को में जागरूकता लाने का अथक प्रयास करने की कोशिश की है.

मंगलवार को सीपीएस के सभागार में आयोजित कार्यशाला में दोनों रिसोर्स पर्सन ने बड़ी बारीकी से जेंडर सेंसटिविटी मुद्दे पर प्रकाश डाला और उसे संबंधी चुनौतियों के निराकरण की तरीका बताया.I

इस से पूर्व विद्यालय के निदेशक डॉ हरेंद्र सिंह, प्राचार्य
मुरारी सिंह, उप प्राचार्य फतह बहादुर सिंह , प्रबंधक विकास कुमार ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुरुआत की. कार्यशाला के अंत मे सीबीऐसई द्वारा समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया.

Exit mobile version