Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्रशिक्षु शिक्षकों ने गांधी सेवाश्रम का किया शैक्षणिक भ्रमण

जलालपुर: एनआईओएस डीएलएड के जलालपुर हाई स्कूल केंद्र के प्रशिक्षु शिक्षकों ने जलालपुर के गांधी सेवा आश्रम का शैक्षणिक भ्रमण किया. गांधी सेवाश्रम स्थित गांधी संग्रहालय में लगे तैल चित्रों को सभी ने एक-एक करके देखा तथा अपनी समझ विकसित की. सभी ने गांधी संग्रहालय में रखे चरखी देख कर के फोटोग्राफी की, बाद में गांधी सेवा आश्रम में स्थित गांधी जी की आदम कद प्रतिमा के इतिहास के बारे में जाना और समझा.

सभी प्रशिक्षुओं को गांधी संग्रहालय के हॉल में गांधी जी के जीवन से जुड़ी एक वीडियो क्लिप भी दिखायी गय. सभी प्रशिक्षुओं को परिभ्रमण के पूर्व प्रश्नावली भी दी गई थी. जिसका उत्तर सभी प्रशिक्षुओ ने परिभ्रमण के बाद दिया. बाद मे प्रशिक्षु शिक्षकों की गोष्ठी में प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए गांधीवादी विचारक और सर्वोदयी विजय कुमार ने कहा कि मानव संसाधन का विकास सबसे बड़ा विकास है. शिक्षकों को मानवीय मूल्यों के विकास के लिए कार्य करना चाहिए.
गोष्ठी का संचालन प्रधानाध्यापक और केंद्र समन्वयक शंभू नाथ दीक्षित ने किया. मौके पर आर पी दिलीप कुमार सिंह आर पी अखिलेश्वर कुमार पांडेय आरपी वरुण कुमार सिंह आरपी अनिल कुमार सिंह आनंद कुमार सहित कई अन्य भी थे.

Exit mobile version