Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

वेतन की खुशखबरी के बाद भी शिक्षकों के चेहरे पर छाई मायूसी

छपरा: लम्बे अर्से से वेतन की बाट जोह रहे प्रारंभिक शिक्षकों के लिए खुशखबरी है. शिक्षा विभाग ने सूबे के सभी प्रारंभिक कक्षा के शिक्षकों के लिए तीन माह का वेतन जिला कार्यालय को हस्तांतरित कर दिया है.

जिसके बाद से शिक्षको के लंबित वेतन भुगतान के आसार दिख रहे है. लेकिन इस ख़ुशी के बाद भी सारण के शिक्षको के चेहरे पर मायूसी छाई है. हालाँकि जिले के शिक्षकों के लिए यह खुशखबरी आंशिक तौर पर ही सही लेकिन इस खबर ने उन्हें राहत जरुर दे दी है.

 वेतन भुगतान की बाट जोह रहे सारण जिले के शिक्षकों  को आवंटन मिलने के बाद भी वेतन भुगतान के आसार नही दिख रहे है. शिक्षा विभाग द्वारा 16 अगस्त को सभी जिलो के शिक्षकों के लिए मई 16 से लेकर जुलाई 16  तक के वेतन की राशि हस्तांतरित की गयी है. जिसके आलोक में सारण जिले के शिक्षकों  के लिए 604122000.00 की राशि डीपीओ के खाते में भेजी गई है. विगत माह जिले के 20 में से 5 प्रखंड को छोडकर 15 प्रखंड के शिक्षको को मई 16 तक के वेतन का भुगतान कर दिया गया है. लेकिन पैसे के आभाव में 5 प्रखंड के शिक्षकों को सिर्फ अप्रैल 16 माह तक के वेतन का भुगतान हो पाया है. प्राप्त राशि के अनुरूप शिक्षकों को अगस्त 16 तक के वेतन का भुगतान किया जा सकता है. जिससे शिक्षकों को आर्थिक रूप से काफी राहत मिल सकती है. लेकिन ऐसा नही होने वाला है.

सूत्रों की माने तो विभाग द्वारा वित्तीय अभिलेख यानि उपयोगिता नही मिलने के कारण डीपीओ के खाते (वेतन सम्बन्धी) को लॉक कर दिया गया है. जिसके कारण वेतन का भुगतान नही हो सकता है.

उधर डीपीओ स्थापना दिलीप कुमार सिंह ने इस सन्दर्भ में कहा है कि विभाग को प्राप्त राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र भेज दिया गया है. जल्द ही खाते को अनलॉक किया जायेगा. 

Exit mobile version