Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

एकल शिक्षा प्रणाली से ही होगा देश का विकास: समरेंद्र

इसुआपुर: प्रखंड के बीआरसी परिसर में गुरुवार को शिक्षक समस्या संग्रह अभियान के अंतर्गत बिहार परिवर्तनकारी शिक्षक संघ इसुआपुर के द्वारा शिक्षक सम्मेलन का आयोजन किया गया.

इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित जिला अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा की शिक्षक, गुरु तथा छात्र-छात्राओं की कोई जाति नहीं होती. इसलिए शिक्षक सभी भेदभाव एवं अन्य भावनाओं को त्याग कर नियमित रूप से विद्यालय जाएं और बच्चों को पढ़ाएं. क्योंकि सरकारी विद्यालयों में समाज के गरीब गुरबों समेत सभी वर्ग के छात्र छात्रा पढ़ते हैं.

श्री सिंह ने कहा कि दुनिया में दो ही जाति के लोग हैं, एक अमीर और दूसरा गरीब. अमीरों के बच्चे अच्छे और महंगे शिक्षा प्रणाली द्वारा शिक्षा ग्रहण कर लेते हैं. उनके बच्चे विदेशों में भी शिक्षा ग्रहण करते हैं. परंतु गरीबों के बच्चे हमारे विद्यालयों में आते हैं. जिन्हें शिक्षा देना हमारा कर्तव्य है. तभी उनका व हमारे समाज का विकास हो पाएगा.

उन्होंने एकल शिक्षा प्रणाली लागू करने पर बल देते हुए कहा कि यह प्रणाली लागू हो जाने से गरीबों का विकास होगा. उन्होंने कहा कि आप लोग बच्चों को पढ़ाएं और लड़ाई लड़ने के लिए हम लोग कमरकस लिए हैं. सरकार को वेतनमान देना ही होगा.

उन्होंने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आप लोग शिक्षा व्यवस्था को सुधार दीजिए हम शिक्षक साथी आपके साथ हैं.

इस अवसर पर उपस्थित शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने जिला अध्यक्ष के सामने अपनी अपनी समस्याओं को बेहिचक रखा. कुछ समस्याओं का ऑन स्पॉट निपटारा किया गया तथा कुछ समस्याओं को एक पखवाड़े के अंदर निबटा देने का भरोसा जिलाध्यक्ष ने दिया.

उन्होंने मंच से एलान करते हुए कहा कि एक भी शिक्षक साथी किसी भी काम के लिए किसी दलाल या पदाधिकारी को पैसा नहीं दें. अगर उनका काम नहीं होता है तो वे उनसे या संघ के पदाधिकारियों से संपर्क करें.

मौके पर जिला सचिव संजय कुमार राय, जिला उपाध्यक्ष मुकेश कुमार, नगर अध्यक्ष रविरंजन राय, रिविलगंज अध्यक्ष बबलू सिंह, इसुआपुर प्रखण्ड अध्यक्ष अशोक यादव, सचिव अजय कुमार, महासचिव जितेंद्र राम, कोषाध्यक्ष राजकुमार राम, मीडिया प्रभारी एहसान अंसारी, धीरेन्द्र कुमार सिंह, उपेन्द्र साह, शोभा कुमारी, रंजू कुमारी, वकील शर्मा, शैलेश कुमार समेत सैकड़ो शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित थी.

Exit mobile version