Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शिक्षक दिवस विशेष: बेहतरीन कार्य के लिए अवधेश पाण्डेय को मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित

छपरा(सुरभित दत्त): समाज को सही राह पर ले जाने और अज्ञानता के अंधियारे से ज्ञान के प्रकाश का मार्ग प्रशस्त करने वाले शिक्षकों को शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया जाता है.

इस साल चयनित 14 शिक्षकों को मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे. सम्मानित होने वालों में सारण जिले में रिविलगंज प्रखंड के उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय, औली के सहायक शिक्षक अवधेश पाण्डेय भी शामिल है. अवधेश पाण्डेय से छपरा टुडे डॉट कॉम के संपादक सुरभित दत्त ने बातचीत की.

यहाँ देखे वीडियो

बेहद शांत स्वभाव और सादगी भरा जीवन जीने वाले अवधेश पाण्डेय मूलरूप से जिले के सांसद आदर्श ग्राम बरेजा के रहने वाले है. खास बातचीत में उन्होंने बताया कि विद्यालय के बेहतर अनुशासन और प्रबंधन का प्रतिफल है की 600 विद्यार्थी यहाँ पढ़ते है. निजी और सरकारी विद्यालयों में एक जैसी पढाई हो सकती है अगर अभिभावक और शिक्षक अपने मानसिकता को बदले. कोई शिक्षक अयोग्य नहीं बशर्ते वह अपने कार्य को सही ढंग से सम्पादित करे.

उन्होंने कहा कि प्रत्येक साल शिक्षकों के आवेदन पर सरकार चयन करती है. चयन प्रक्रिया में शैक्षणिक गतिविधि, क्रियाकलाप, शैक्षणिक योग्यता, विद्यालय का एचीवमेंट आदि को मानक मना जाता है.

पुरस्कार प्राप्त करने पर उन्होंने कहा कि “काम का प्रतिफल है, ऐसा विश्वास था की एक न एक दिन काम की सराहना जरुर होगी. उन्होंने इसे कर्म का पुरस्कार बताया.

उन्होंने कहा कि असफलता विचलित कर देती है. हम सभी को आवश्यकता है अपने विश्वास को कायम रखने की.

अवधेश पाण्डेय ने 1985 में मैट्रिक किया. फिर राजेंद्र कॉलेज से 1991 में B.SC करने के बाद 1994 में गोरखपुर विश्वविद्यालय से B.ed किया. 2004 में नालंदा खुला विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर करने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से 1999 में चयन हुआ. पहली पोस्टिंग प्राथमिक विद्यालय बैजू टोला में हुई. जिसके बाद से अबतक उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय, औली में योगदान दे रहे है.

आपको बता दें कि आज कल के इस चकाचौंध वाले दौर में भी अवधेश पाण्डेय अपनी सादगी को बनाये हुए है. श्री पाण्डेय आज भी जिला मुख्यालय से 6 किलोमीटर दूर स्थित अपने विद्यालय साईकिल से जाते है. 5 सितम्बर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में उन्हें सम्मानित करेंगे.

Exit mobile version