Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शिक्षकों की समस्या को ले होगा आंदोलन: समरेंद्र

Chhapra: प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा है कि सारण जिले में शिक्षकों की समस्या को लेकर शिक्षक समस्या संग्रह अभियान चलाया जाएगा. जिसमें परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के पदाधिकारी विभिन्न प्रखंडों में जाकर शिक्षकों से रूबरू होंगे और उनसे उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लेंगे.

श्री सिंह सोमवार को अशोका होटल में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सारण जिले में शिक्षा विभाग के पदाधिकारी शिक्षकों की समस्याओं को लेकर लापरवाह हो गये है. छोटी-छोटी समस्याओं के लिए शिक्षक बीआरसी से लेकर शिक्षा विभाग के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. लेकिन उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है. जिसको लेकर संघ ने निर्णय लिया है कि वह खुद शिक्षकों के पास जाकर उनकी समस्याओं का संग्रह करेगी. उसे समाधान की दिशा में प्रयास किया जाएगा.

इसकी शुरुआत 26 मई को सदर प्रखंड से की जाएगी. इस मौके पर सारण जिले के परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी, स्कूल एवं बीआरसी पर जाकर शिक्षकों से उनकी समस्याओं को जानेंगे और उसके बाद उसके समाधान की दिशा में प्रयास किया जाएगा. सारण जिले के सभी प्रखंडों में समस्या संग्रह अभियान संपन्न होने के बाद दूसरे चरण में प्रखंडवार एक शिकायत पुस्तिका बनाई जाएगी जिसे जिलाधिकारी आर डी डी, डीईओ एवं डी पी ओ को सौंपा जाएगा. जिसकी मॉनिटरिंग समय-समय पर संघ द्वारा की जाएगी.

किस प्रखंड में किन किन समस्याओं का समाधान शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों ने पूरा किया है. ऐसा नहीं करने पर बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार शिक्षकों के साथ दोहरी नीति अपना रही है. समान कार्य समान वेतन देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट के भी आदेश को नहीं मान रही है.

जिला अध्यक्ष ने कहा है कि बिहार सरकार माननीय उच्च न्यायालय के आदेश को मानते हुए ओडीएल के सभी सत्रों की परीक्षा अभिलंब कराएं. क्योंकि कोर्ट ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि 3 माह के अंदर ओडीएल की परीक्षा ली जाए, लेकिन इस दिशा में शिक्षा विभाग के पदाधिकारी और सरकार ध्यान नहीं दे रहा है.

उन्होंने कहा कि सरकार नियोजित शिक्षकों को समय पर वेतन नहीं दे रही है. वेतन के अभाव में शिक्षकों की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है.

संघ सरकार एवं शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों से अनुरोध करता है कि वह शिक्षकों का वेतन अविलंब दे.

संवाददाता सम्मेलन में सचिव संजय राय, उपाध्यक्ष विकास कुमार, मुकेश यादव, बबलू सिंह, स्वामीनाथ, रमेश सिंह, सुमन प्रसाद कुशवाहा, मंटू उपाध्याय, गिरधारी रस्तोगी पंकज कुमार राहुल रंजन, राजेश कौशिक, सूर्यदेव सिंह, हवलदार माझी, पंकज कुमार सिंह, विनोद राय, इंद्रजीत महतो, अनुज राय, नरेंद्र कुमार राय, विनायक यादव, अशोक कुमार यादव, अनिल दास, जगदीश राय, धीरेंद्र प्रसाद, सिंह, मुकेश कुमार पंडित, राजीव कुमार ठाकुर, रमेश कुमार सिंह, सुलेखा कुमारी, मीना कुमारी, सुष्मिता कुमारी, अनिता कुमारी, ललिता स्वामी, सरिता कुमारी, बबीता कुमारी, किरण कुमारी, सुनील कुमार सैनी, संतोष कुमार, दुर्गेश, राजू सिंह, रंजीत सिंह, कुमार प्रबोध, निज़ाम अहमद, शमशाद आलम, पुष्पेंद्र पांडेय, चांद अफीम उल्लाह अंसारी, उदय कुमार सहित सभी प्रखंड के अध्यक्ष सचिव मौजूद थे.

Exit mobile version