जानिये, इस राज्यों में 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

जानिये, इस राज्यों में 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

New Delhi: देश में कोरोना का संक्रमण जारी है, हालांकि पिछले 5 महीने में आज पहली बार संक्रमण के नये मामलों में बड़ी कमी दर्ज की गयी है. इस बीच फिर से स्कूल-कॉलेज खोलने की कवायद शुरू हो गयी है. कई राज्यों ने स्कूल खोलने का निर्णय ले लिया है, लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी स्कूल बंद हैं.

आइए जानते हैं किस राज्य ने स्कूल खोलने को लेकर क्या फैसला लिया है

बिहार-झारखंड सरकार ने अब तक स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है. वहीं बंगाल में भी अब तक स्कूल नहीं खोले गये हैं. इसको लेकर सरकारी की ओर से काई सूचना भी नहीं आयी है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि जब तक सरकार छात्रों की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त नहीं हो जाती, तब तक राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल नहीं खोले जाएंगे.

राजस्थान में 31 दिसंबर तक लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज बंद राजस्थान सरकार ने राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए निरुद्ध क्षेत्रों में 31 दिसंबर तक फिर से लॉकडाउन लागू करने और 13 जिलों में रात में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है. राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे.

इस साल के अंत तक मिजोरम के सभी स्कूल बंद रहेंगे. शिक्षा मंत्री लालचंदामा राल्ते ने बताया कि किंडरगार्टन से लेकर 12वीं तक की सभी कक्षाएं कोविड-19 के मद्देनजर स्थगित की जाती हैं क्योंकि सर्दियों में महामारी के प्रसार में बढ़ोतरी की आशंका है. उन्होंने बताया कि स्कूलों को फिर से अगले साल 15 जनवरी से खोला जा सकता है लेकिन इस संबंध में राज्य की कार्यकारी समिति अंतिम निर्णय लेगी.

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया और चार जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया. त्रिपुरा में कोरोना के खौफ के बीच 7 दिसंबर से स्कूल-कॉलेज खुल गये हैं. सरकार ने फिलहाल 10 और 12वीं क्लास को खोलने का फैसला लिया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें