Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ज़िले के 158 स्कूलों में होगी नेशनल अचिवमेंट सर्वे

Chhapra: CBSE के द्वारा नियुक्त सारण ज़िले के डिस्ट्रिक्ट लेवल को ऑर्डिनेटर संतोष कुमार, प्राचार्य छपरा सेंट्रल स्कूल ने बताया कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय पूरे देश मे एक साथ 733 ज़िले के शिक्षा के स्तर जानने को सर्वे करने जा रहा है. ये सर्वे प्रत्येक 3 साल पर आयोजित की जाती है. इस बार मंत्रालय ने पहली बार ये ज़िम्मेवारी CBSE को सौंपी है.

इसमे CBSE ने पूरे देश मे 733 ज़िले के डिस्ट्रिक लेवल कोऑर्डिनेटर बनाये है,जो अपने अपने ज़िले के शिक्षा पदाधिकारी के साथ मिल कर ये सर्वे आयोजित करेंगे.

सारण ज़िले के लिए ये ज़िम्मेवारी ज़िला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह और CCS के प्राचार्य संतोष कुमार को दी गई है, इसके लिए D.E.O.के द्वारा फील्ड इन्वेस्टिगेटर जो सरकारी विद्यालयों से तथा संतोष कुमार के द्वारा 158 आब्जर्वर की नियुक्ति सारण ज़िले के CBSE से मान्यता प्राप्त, केंद्रीय विद्यालय एवं जवाहर नवोदय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों में से की गई है.

इसमे चयनित ज़िले के 158 स्कूल में ये सर्वे 12नवम्बर को आयोजित कराई जाएगी जिसमें कक्षा 3, 5, 8, 10 के बच्चे शामिल होंगे.

इस सर्वे का उद्देश्य बच्चों के लर्निंग लेवल को जानने का है, इसमे प्रश्रपत्र वैज्ञानिक तरीके से तैयार किया गया है, ताकि ये पता चल सके कि शिक्षा का विषयवार क्या स्तर है, ताकि उसमे पाई गई कमियों को ठीक किया जा सके.

इसमे छात्रों से दो तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे. एक अचीवमेंट टेस्ट (A.T.)और दूसरा छात्र प्रश्नावली (P.Q.) जिसमे क्रमश: उनके विषय से संबंधित एवं उनके पड़ोस तथा उनके सामाजिक परिवेश के बारे में पूछा जाएगा.

साथ मे दो सर्वे और होंगे जिनमे उस चयनित स्कूल के प्रधानाचार्य एवं विषय शिक्षक को भी प्रश्नावली भरनी होगी जिस से उस स्कूल का माहौल एवं शिक्षको के द्वारा दी जा रही शिक्षा के बारे में भी पता चल सके.

इस सर्वे के बारे में बताते हुए संतोष कुमार ने CBSE को धन्यवाद देते हुए बताया कि CBSE ने उन्हें बहुत बड़ी ज़िम्मेवारी सौपीं है, क्योंकि छठ पूजा की वजह से बंद चल रहे ज़िले के स्कूलों में ये सर्वे कराना काफी कठिन था, परंतु अजय कुमार सिंह के अथक प्रशासनिक सहयोग से सारी तैयारी कर ली गई है तथा उम्मीद है कि ये सर्वे बहुत बेहतर ढंग से संपादित होगा.

Exit mobile version