Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

एमडीएम में मौसमी फल खायेंगे विद्यालय छात्र

छपरा: सरकारी विद्यालय में पढने वाले छात्रों को अब एमडीएम में मौसमी फल मिलेगा. नई एमडीएम मेनू को लेकर मध्याहन भोजन योजना के निदेशक हरिहर प्रसाद द्वारा पत्र जारी करते हुए सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को इसकी सुचना दे दी गयी है.

निदेशक द्वारा जारी पत्र के अनुसार राज्य के सभी विद्यालयों में 1 अक्टूबर 2016 से एमडीएम के लिए नया मेनू जारी किया गया है. जिसके अनुसार सोमवार को चावल मिश्रित दाल के साथ हरी सब्जी, मंगलवार को जीरा चावल के साथ सोयाबीन आलू की सब्जी, बुधवार को हरी सब्जी युक्त खिचड़ी के साथ चोखा केला और मौसमी फल, गुरूवार को हरी चावल मिश्रित दाल के साथ हरी सब्जी, शुक्रवार को पुलाव और काबली चना या लाल चना का छोला के साथ हरा सलाद, शनिवार हरी सब्जी युक्त खिचड़ी के साथ चोखा केला और मौसमी फल छात्रों को देना है. 

निदेशक ने स्पष्ट रूप से एमडीएम बनाने के लिए एगमार्क युक्त रिफाइन, सरसों तेल, मशाले और आयोडीन नमक के प्रयोग करने का निर्देश दिया है. इसके साथ साथ स्थानीय स्तर पर मिलने वाली सब्जी के अलावे विशेष रूप से सलाद का प्रबंध किये जाने का भी निर्देश दिया गया है.

विद्यालय में बनाने वाले मध्याहन भोजन को रसोइया, शिक्षा समिति के सदस्य, शिक्षकों के चखने के बाद ही छात्रों को परोसने का निर्देश दिया है.

 

 

 

 

 

 

Exit mobile version