Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

एमडीएम डीपीओ से क्यों खफा है शिक्षक

छपरा: शिक्षा विभाग के डीपीओ को लेकर शिक्षक संघों ने मोर्चा खोल दिया हैं. हाल ही के कुछ दिनों में जिस प्रकार एमडीएम डीपीओ द्वारा मध्याहन भोजन की गुणवत्ता को लेकर लगातार निरीक्षण किया गया. इस निरीक्षण के पीछे के उद्देश्य से शिक्षक काफी खफा नजर आ रहे हैं. निरीक्षण के नाम पर शिक्षकों से हो रही अवैध वसूली को लेकर शिक्षक संघ ने जिलाधिकारी से शिकायत की हैं.

एमडीएम डीपीओ से क्यों खफा है शिक्षक

शिक्षको का डीपीओ से नाराजगी का कारण निरीक्षण के नाम पर हो रही अवैध वसूली है. शिक्षक संघ ने बताया कि एमडीएम डीपीओ द्वारा एक दिन में आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों का निरीक्षण किया जाता है. विद्यालय के खुलने के साथ सुबह 9 बजे ही स्कूलों का निरीक्षण किया जाता हैं.उस समय विद्यालय में एमडीएम बनाने की कार्यवाई शुरू की जाती है ऐसे में मध्याहन भोजन की गुणवत्ता कहा से पता चलेगी. विद्यालय की जाँच के बाद निरीक्षण किये गये स्कूल को स्पष्टीकरण भेजा जाता हैं. विद्यालय के प्रधानाध्यापक उसका जवाब देते है लेकिन जबाब को असंतुष्ट बताते हुए पुनः पत्र भेजा जाता हैं. पत्र के साथ ही पीछे से एक कर्मी इसकी सेटिंग गेटिंग में जुट जाता है.

विभागीय कार्यवाई का डर दिखाकर उनसे जबरदस्ती वसूली की जाती है. शिक्षक ने अगर पैसा दे दिया तो वह स्पष्टीकरण मान्य हो जाता है लेकिन अगर बात नही बनी तो वह पत्र पुनः भेजा जाता है जब तक की बात नही बन जाये. विगत के महीनों में डीपीओ द्वारा सैकड़ो विद्यालय का निरीक्षण किया गया स्पष्टीकरण को लेकर पत्र भेजे गये लेकिन कार्यवाई की सूचना नही मिल पाती है.

Exit mobile version