Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी में मनाई गई महादेव लाल की जयंती

Chhapra: विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी, – मुकरेड़ा छपरा में बुधवार को इंडिया फार्मेसी एजुकेशन के पिता महादेव – लाल स्वरोफ की जयंती पूरे शैक्षिक संस्थान में समस्त अध्ययनरत विद्यार्थियों तथा प्रोफेसरों के साथ पूर्ण उत्साह के साथ मनाई गई।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित छपरा के सिविल सर्जन डॉ० सागर दुलाल, फिजिशियन डॉ० सुधांशु शेखर मिश्र, दंत चिकित्सक डॉ० सचिन कुमार सिंह, सिवान के जी० पी० आई० अभिषेक अमोद गुप्ता, छपरा के डी आई अजय कुमार सिंह, सदर अस्पताल छपरा के फार्मेसिस्ट कन्हैया राय तथा वी आई पी ग्रुप के निदेशक डॉ० राहुल राज द्वारा सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अवसर पर महादेव लाल  की तस्वीर पर माल्यार्पण कर सर्वप्रथम कॉलेज के वरीय लोगों ने चरण वंदन किया तथा इसके पश्चात अन्य लोगो ने पुष्पांजलि अर्पित कर उनके प्रति अपनी श्रद्धा भाव प्रकट की।

इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक ने बताया कि महादेव लाल फार्मेसी काउन्सिल ऑफ इंडिया के प्रथम प्रेसिडेंट रह चुके हैं तथा इंडिया जनरल ऑफ फार्मेसी के पहले एडिटर भी रहे है। इसके अतिरिक्त भी कई उपलब्धियां उन्होंने हासिल की है। जिसके लिए शब्द भी कम पड़ जाए। अतः हम सभी के लिए वे प्रेरणा के स्रोत एवं मार्गदर्शक भी हैं।

उन्होंने कहा कि उनके इस अतुलनीय पराक्रम से उत्प्रेरित हो कर ही सारण जिले के मुकरेड़ा में इस फार्मेसी इंस्टीट्यूट की स्थापना की गई है। इसमें अध्ययन स्वरूप बीफार्मा एवं डीफार्मा दोनों कोर्स विधिवत तरीके से पूर्ण कराये जाते हैं। बीफार्मा (बैचलर) के लिए चार वर्ष तथा डीफार्मा (डिग्री) के लिए दो वर्ष की अवधि निर्धारित है। यह शैक्षिक संस्थान सभी प्रयोगशालाओं से परिपूर्ण है। पूर्व सत्र में नामांकित छात्र-छात्राओं के लिए नियमित रूप से प्रतिदिन कक्षाएं संचालित होती है।

Exit mobile version