Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

चिकित्सा के क्षेत्र में मिले नोबेल और उसके सिद्धांत पर आयोजित हुआ व्याख्यान

Chhapra: राजेंद्र कॉलेज अकादमिक मंडल और आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में नोबेल पुरस्कार और उसकी संकल्पना से संबंधित व्याख्यान श्रृंखला का शुभारंभ किया गया। इस कड़ी में आज मेडिसिन के क्षेत्र में मिले नोबेल पुरस्कार और उसकी संकल्पना पर विस्तार से चर्चा की गई जिसका विषय था कोरोना टीकाकरण: एक नोबेल विजय यात्रा।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो. सुशील कुमार श्रीवास्तव ने किया और मुख्य वक्ता डॉ. सोमनाथ घोष थे। कार्यक्रम का विषय प्रवेश डॉ. रवि प्रकाश नाथ त्रिपाठी द्वारा कराया गया जिन्होंने अल्फ्रेड नोबेल के बारे में छात्रों को जानकारी दी। प्राचार्य ने कहा कि समाज और विश्व में उत्कृष्ट अन्वेषण और योगदान हेतु नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं और इस संबंध में जानकारी आप सभी के लिए लाभप्रद रहेगा।

मुख्य वक्ता डॉ. सोमनाथ घोष ने बताया कि 2023 में मेडिसिन या फिजियोलॉजी/ शारीर क्रिया विज्ञान का नोबेल पुरस्कार कैटालिन कारिको और ड्रियू वीसमैन को मैसेंजर राइबोन्यूक्लिक एसिड (mRNA) के न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधन पर उनके अभूतपूर्व कार्य के लिये दिया गया है। यह खोज कोरोना महामारी से निपटने में काफी महत्वपूर्ण रहा। मैसेंजर आरएनए टीके का तेजी से उत्पादन और अपेक्षाकृत सस्ता है, क्योंकि उन्हें सेल कल्चर या जटिल शुद्धिकरण प्रक्रियाओं की आवश्यकता नहीं होती है। यह टीका वायरस के नए वेरिएंट या उसके उपप्रकार को लक्षित करने के लिये आसानी से संशोधित किया जा सकता है। इसकी संकल्पना, प्रक्रिया और अनुप्रयोग को मुख्य वक्ता ने विस्तार से बताया।

धन्यवाद ज्ञापन डॉ. विशाल कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर अकादमिक मंडल के अध्यक्ष प्रो. संजय कुमार, प्रो. पूनम, डॉ. जया कुमारी पांडे, डॉ. रश्मि, डॉ. देवेश रंजन, डॉ. प्रशांत कुमार सिंह, गौरव सिंह, शादाब हाशमी, डॉ. बेठियार सिंह साहू, डॉ. अनुपम सहित सैकड़ों विद्यार्थी उपस्थित थे।

Exit mobile version