पुत्री को जन्म देने के बाद कुसुम पहुंची परीक्षा देने

पुत्री को जन्म देने के बाद कुसुम पहुंची परीक्षा देने

Taraiya: पुत्री को जन्म देने के बाद महिला परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होने जाना पड़ा. घटना सारण जिले के तरैया प्रखंड के नारायणपुर की है. जहां की निवासी इंटरमीडिएट की एक परीक्षार्थी महिला को प्रसव के तुरंत बाद ही हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर अपने नवजात बच्ची को साथ लेकर ही परीक्षा देने के लिए छपरा जाना पड़ा.घटना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.

जानकारी के अनुसार पानापुर प्रखंड के टोटहां जगतपुर निवासी राजदेव राय की पुत्री कुसुम कुमारी की शादी पिछले वर्ष ही तरैया प्रखंड के नारायणपुर निवासी मालिक राय से हुई थी. उस समय कुसुम इंटर की पढ़ाई कर रही थी एवं ससुराल आकर भी पढ़ाई जारी रखते हुए इंटर का फॉर्म भरने के समय में मायके जाकर डुमरसन स्थित हाई स्कूल से परीक्षा का फॉर्म भरा था. इधर एक फरवरी से शुरू हुई इंटर की परीक्षा में कला संकाय की छात्रा कुसुम कुमारी का पहला पेपर भूगोल का 2 फरवरी को होना था. लेकिन एक फरवरी की रात से ही प्रसव पीड़ा होने की वजह से परिजनों ने आनन-फानन में मंगलवार की अल सुबह रेफरल अस्पताल तरैया में भर्ती कराया एवं अस्पताल पहुंचने के तुरंत बाद ही कुसुम ने एक पुत्री को जन्म दिया.

सामान्य प्रसव होने की वजह से एवं जच्चा बच्चा दोनों का स्वास्थ्य संतोषप्रद देखने के बाद पढ़ाई के प्रति जागरूक परिजनों को परीक्षा की चिंता हुई. स्वयं कुसुम ने भी किसी तरह परीक्षा में शामिल होने की इच्छा जताई. उसके बाद परिजनों ने तुरंत ही छपरा स्थित गांधी हाई स्कूल के सेंटर पर पहुंचने के लिए वाहन की व्यवस्था किया. विशेष परिस्थिति को देखते हुए तुरंत ही अस्पताल द्वारा डिस्चार्ज भी कर दिया गया. कड़ाके की ठंड के बावजूद इस विषम परिस्थिति में भी परीक्षार्थी द्वारा अपनी नवजात बच्ची के साथ परीक्षा में शामिल होने को लेकर क्षेत्र में इस बात की चर्चा रही.

लोग शिक्षा के प्रति परीक्षार्थी एवं उसके परिवार के लोगों की लगन एवं निष्ठा की सराहना करते दिखे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें