JPU में सुधार के बड़े दावे, पेंशन की राह देख रहें है सेवानिवृत्त शिक्षक

JPU में सुधार के बड़े दावे, पेंशन की राह देख रहें है सेवानिवृत्त शिक्षक

Chhapra: सुधार के बड़े-बड़े दावों के बीच जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षक विगत माह से पेंशन की राह देख रहें हैं. जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षकों को विगत माह का पेंशन अबतक नहीं मिला है.

जयप्रकाश विश्वविद्यालय सेवानिवृत्त शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो डी. पी. सिन्हा ने बताया कि सेवानिवृत्त शिक्षकों को जनवरी माह का पेंशन अबतक नहीं मिला है. साथ ही सांतवे वेतन आयोग के वेतनमान के बकाये का शेष किश्त का भुगतान लगभग एक साल बीत जाने के बाद भी अबतक नहीं किया गया है. इसके साथ ही प्रोमोशन कमिटी बनाने, 80 वर्ष से उपर के शिक्षकों के बकाये का भुगतान करने और पे कमेटी की बैठक कराने की मांग कुलपति डॉ फारूक अली से की गयी है. जिसपर कुलपति ने जल्द भुगतान का आश्वासन दिया है. उन्होंने बताया कि अपनी मांगों को लेकर सेवानिवृत्त शिक्षकों ने 23 फ़रवरी को धरना आहूत किया था जिसे फिलहाल आश्वासन मिलने के बाद टाल दिया गया है.

सेवानिवृत्त शिक्षकों ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पेंशनरों को पेंशन के सुचारू भुगतान के लिए केवाईपी अपडेट कराकर पेइंग आईडी दिया था, पर विडंबना यह है कि पेइंग आईडी वाले सेवानिवृत शिक्षकों को ही अबतक पेंशन नहीं मिला है. जबकि बगैर पेइंग आईडी वालों को भुगतान कर दिया गया है. ऐसी ही समस्या दिसंबर 2020 के पेंशन के साथ भी हुई थी. लेकिन आईडी वालों को भी कुछ दिन बाद भुगतान कर दिया गया था, जबकि उन्हें जनवरी के पेंशन का भुगतान आज (21) फ़रवरी तक नहीं किया गया है. वही दूसरी ओर विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों की समस्याओं को देखते हुए जल्द भुगतान की बातें कही गयी है. इसको लेकर जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पीआरओ प्रो हरिश्चंद्र ने बताया कि जल्द ही भुगतान कर दिया जायेगा. 

आपको बता दें कि जेपीयू के कुलपति सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मियों के समस्याओं के निपटारे के लगातार दावे कर रहें है. लेकिन वस्तुस्थिति कुछ और ही बया कर रही है. अब देखने वाली बात होगी कि विश्वविद्यालय प्रशासन सेवानिवृत्त शिक्षकों को पेंशन कबतक भेजता है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें