जय प्रकाश विश्वविद्यालय में PG कोर्स में आज से नामांकन शुरू

जय प्रकाश विश्वविद्यालय में PG कोर्स में आज से नामांकन शुरू

Chhapra: जयप्रकाश विश्वविद्यालय ने PG प्रथम सेमेस्टर 2017-19 में नामांकन के लिए मेधा सूची प्रकाशित कर दिया है. छात्र मेधा सूची को विश्वविद्यालय के वेबसाइट adm.jpuresults.in पर देख सकते हैं. नामांकन की प्रक्रिया 16 मई से शुरू हो गई. जिन छात्र-छात्राओं का मेरिट लिस्ट में नाम प्रकाशित हुआ है, वे ऑनलाइन आवेदन के छायाप्रति, स्नातक तृतीय वर्ष की अंक पत्र, प्रवेश पत्र, पंजीयन तथा सभी अन्य कागजातों का प्रिंटआउट के साथ संलग्न करके महाविद्यालयों तथा जेपीयू के पीजी के विभागों में सत्यापित करा कर के जमा करेंगे. सत्यापन के बाद ही छात्रों का नामांकन स्वीकार किया जाएगा.

3974 सीटों पर होगा नामांकन
मेधा सूची का निर्धारण अंक के आधार पर हुआ हैं. जेपीयू के अन्तर्गत आने वाले सभी छपरा, सीवान तथा गोपालगंज के पीजी महाविद्यालयों में अलग अलग विषयों में 3974 सीटें खाली हैं. इनमे सबसे ज्यादा जेपीयू के पीजी विभाग में 992 सीटें हैं, राजेन्द्र कॉलेज में 982, डीएवी सीवान में 915 तथा जगदम कॉलेज के 448 सीट अलग अलग विषयों में खाली हैं.

आपको बता दे कि पीजी का सत्र अभी तीन साल पीछे चल रहा हैं. नियमित सत्र के अनुसार अभी सत्र 2019-21 का नामांकन होना चाहिए था लेकिन 2017-19 का नामांकन अब शुरू होगा. हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन सत्रों को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश कर रहा हैं.

इन विषयों के लिए छात्रों ने किया हैं अप्लाई

स्नातक पास छात्रों ने पीजी सत्र 2017-19 में नामांकन के लिए भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, इतिहास, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शनशास्र, राजनीतिक विज्ञान, भूगोल, वाणिज्य तथा गृह विज्ञान में नामांकन के लिए अप्लाई किया था.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.