छात्रों को Youtube के जरिये ऑनलाइन पढा रहा जयप्रकाश विश्वविद्यालय

छात्रों को Youtube के जरिये ऑनलाइन पढा रहा जयप्रकाश विश्वविद्यालय

Chhapra: लॉक डाउन की वजह से तमाम स्कूल कॉलेज बन्द है, ऐसे में छपरा का जय प्रकाश विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज चला रहा है. विश्वविद्यालय के प्रोफेसर्स द्वारा यूट्यूब, फेसबुक के जरिए वीडियो लेक्चरर्स अपलोड कर के छात्रों को भेजे जा रहे हैं. इसके तहत GRADUATION और POST GRADUATION के क्लास चलाये जा रहे हैं.

UGC द्वारा प्राप्त पत्र के आलोक में वैश्विक महामारी के दौरान सारी शिक्षण संस्थाएं बंद है. इस बीच बच्चों का समय से सिलेबस पूरा हो सके और उनके पठन-पाठन के कार्यक्रम में कोई अवरोध ना आए इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों को यह आदेश दिया की वे अपने यहां ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था करें.

इसी क्रम में जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के आई टी सेल को यह जिम्मेवारी दी गयी है. विश्वविद्यालय के आईटी सेल ने यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर विश्वविद्यालय का एक अकाउंट बनाया.इस अकाउंट का विवरण विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर मौजूद है.

कुलसचिव के द्वारा सभी शिक्षकों को यह निर्देश दिया गया की वे अपने विषय से संबंधित लेक्चर नोट तैयार करें और उसे या तो अपने महाविद्यालय के वेबसाइट पर अथवा विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर डालें. जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुछ अंगिभूत महाविद्यालय जिनका वेबसाइट कार्यात्मक है जैसे जगदम कॉलेज, राम जयपाल कॉलेज, यदुनंदन कॉलेज डीएवी कॉलेज, सिवान एवं अन्य ने अपने वेबसाइट पर पाठ्य सामग्रियां डालनी शुरू की हैं.

बाकी वैसे महाविद्यालय एवं स्नातकोत्तर विभाग जिनकी वेबसाइट अभी कार्यात्मक नहीं है वहां के शिक्षक गण के द्वारा प्रेषित ऑनलाइन शिक्षण सामग्रियां विश्वविद्यालय के ऑफिशियल फेसबुक टि्वटर एवं युटुब चैनल पर पब्लिश की जा रही हैं.

अब तक लगभग 450 वीडियो लेक्चर एवं 2500 से ज्यादा पीडीएफ पीपीटी सामग्रियां ऑनलाइन उपलब्ध करायीं गयीं है. ऑनलाइन अपलोड की हुई सामग्रियों का साप्ताहिक विवरण राज भवन पटना को भी प्रेषित किया जाता है जिसका फॉर्मेट खुद राजभवन ने ही अपने एक पत्र में जारी किया था. यह विवरण हर बुधवार को राजभवन को विश्वविद्यालय के द्वारा प्रेषित किया जाता है.

महाविद्यालय एवं पीजी विभाग के लगभग सभी शिक्षकों ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इस फैसले का समर्थन करते हुए अपने विषय से संबंधित लेक्चर भेजे हैं. इस संबंध में छात्रों ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस पहल का बहुत स्वागत किया है और विश्वविद्यालय को अपना धन्यवाद अर्पण किया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.