Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छुट्टी में जिविका दीदी ने किया विद्यालय का निरीक्षण, शिक्षकों और छात्रों को दिखाया अनुपस्थित

छपरा: सूबे में जिविका दीदी द्वारा विद्यालयों का निरीक्षण कर शैक्षणिक गुणवत्ता, शिक्षकों की उपस्थिति, साफ़ सफ़ाई और मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता और स्थिति की जाँच की जा रही है. उन्ही की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षकों और विद्यालय प्रधान के ऊपर विभाग कार्रवाई करते हुए निलंबित भी किया जा रहा है. लेकिन जिविका दीदी द्वारा इस निरीक्षण का गलत फायदा उठाते हुए बिना विद्यालय के निरीक्षण के ही रिपोर्ट जमा किया जा रहा है. 

आश्चर्य तो तब है जब छुट्टी के दिनों में ही इनके द्वारा विद्यालय का निरीक्षण कर जाँच रिपोर्ट दिया जा रहा है और उस रिपोर्ट के सत्यता की जाँच के बिना पदाधिकारी द्वारा उसे कार्रवाई के लिए हस्तांतरित कर दिया गया. 

ताज़ा मामला जिले के इसुआपुर प्रखंड का है. जहां जिविका दीदी द्वारा निरीक्षण किए गए विद्यालयों का प्रपत्र प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक के जरिए कार्रवाई के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को भेजा गया. 

जिविका के बीपीएम द्वारा बीइओ को भेजें गये पत्र में कुल 5 विद्यालयों के निरीक्षण प्रपत्र संलग्न थे. जिनमे एक प्रपत्र उत्क्रमित मध्य विद्यालय चहपुरा का है. बीआरसी के अनुसार इसुआपुर प्रखंड में इस नाम का कोई विद्यालय ही नही है. हालांकि उन्होंने इस विद्यालय को उत्क्रमित मध्य विद्यालय सढ़वारा बताया गया. प्रपत्र में निरीक्षण की तिथि पेंसिल से 13 और पेन से 14 नवम्बर 2016 अंकित है जबकि उक्त दोनों ही तिथि क्रमशः रविवार और कार्तिक पूर्णिमा का अवकाश घोषित है. 

इसके अलावे प्रपत्र के अनुसार विद्यालय में कुल 11 शिक्षकों को कार्यरत दिखाया गया है जबकि विद्यालय प्रधान के अनुसार में 

कार्यरत शिक्षकों की संख्या 10 है. वही छुट्टी, उपस्थित और अनुपस्थित शिक्षकों की संख्या कुल 15 हो जा रही है. ऐसे में जिविका दीदी के द्वारा किये जा रहे विद्यालयों के निरीक्षण पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है.

छुट्टी के दिन विद्यालयों का निरीक्षण कर प्रपत्र भरना, कार्यरत शिक्षकों की संख्या से अधिक शिक्षकों की संख्या अंकित करना और उस रिपोर्ट के सत्यता की जाँच के बिना बीपीएम द्वारा शिक्षकों के ऊपर कार्रवाई के लिए बीइओ को भेजना सभी सवालों के घेरे में आ गये है.

Exit mobile version