Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

इन्टरनेट गेम के दुष्प्रभावों के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

Chhapra: ब्लू व्हेल चैंलेंज गेम तथा इसके सदृश्य अन्य इंटरनेट गेम के दुष्प्रभावों के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के संबंध में मुख्य सचिव से प्राप्त पत्र के आलोक में जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया है. जो मुख्य रूप से बच्चों को जागरूक करने तथा अभिभावकांे के द्वारा बच्चों पर नजर रखने से संबंधित है. 

इंटरनेट पर ब्लू व्हेल चैंलेंज गेम तथा इसके सदृश्य अन्य कई आॅन-लाईन गेम आसानी से उपलब्ध हैं, जो बच्चों के लिए अत्यंत ही खतरनाक हैं. वैसे बच्चें जो अन्र्तमुखी हंै अथवा तनावग्रस्त रहते हैं, उनके इस गेम के प्रलोभन में फंसने की संभावना रहती है. इस गेम में अनेक पड़ाव होते है, जिसके अंतिम चरण मंे गेम खेलने वाले को आत्म हत्या करने तक कहा जाता है. इस गेम में फंस कर कई बच्चों ने आत्म हत्या तक कर ली है.  यह आवश्यक है कि बच्चों के माता-पिता, अभिभावकों तथा विद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को इस प्रकार के आॅन-लाईन गेम के दुष्प्रभावों के संबंध में जागरूक किया जाय, ताकि इस प्रकार के गेम के एडमिनस्ट्रेटर के उकसावे में आकर बच्चें कोई ऐसा कार्य न कर बैठें, जो उनके तथा समाज के हित में न हो. 

विद्यालयों मंे सुरक्षित शैक्षणिक वातावरण के निर्माण तथा छात्रों को वैसे सभी कार्यों जो उनके सहपाठियों तथा समाज के लिए हानिकारक हो, को करने से रोका जाना एवं छात्रों को इंटरनेट के सुरक्षित एवं प्रभावकारी उपयोग हेतु शिक्षित किया जाना आवश्यक है. कम्प्यूटर में पैरेन्टल काॅन्ट्रोल, फिल्र्टस तथा एन्टी-वायरस इंस्टाॅल होना चाहिए. स्कूल बसों में जो मोबाईल फोन उपयोग किये जाते है, उसमें इंटरनेट की सुविधा न हो, इसके अतिरिक्त छात्रों को इस संबंध में जागरूक किया जाय कि वे अपने निजी जानकारी जैसे- पता, टेलीफोन नं0 अथवा फोटो इंटरनेट पर शेयर न करें.

विद्यालय परिसर एवं स्कूल बसों में इंटरनेट युक्त स्मार्ट फोन, लैपटाॅप, टैबलेट आदि का उपयोग विद्यालय प्रशासन की पूर्वानुमति के बिना नही किया जाय. इस हेतु विद्यालय प्रशासन द्वारा सतत् अनुश्रवण किया जाय.

Exit mobile version