नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए भारतीय शिक्षण मंडल की टीम करेगी सेमिनार आयोजित

नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए भारतीय शिक्षण मंडल की टीम करेगी सेमिनार आयोजित

Chhapra: भारतीय शिक्षण मंडल की टीम सारण के जिला पदाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे एवम जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह से मिली. मालूम हो कि नीति आयोग के निर्देशानुसार भारतीय शिक्षण मंडल के द्वारा पूरे देश में प्रत्येक जिले एवं विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति को लेकर सेमिनार/ वेबीनार कराए जा रहे हैं. सब जगह इसका सकारात्मक स्वरूप सामने आ रहा है.

सारण में भी सेमिनार कराने हेतु सारण के जिला पदाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे जी एवम जिला शिक्षा पदाधिकारी से मिलने के बाद भारतीय शिक्षण मंडल के प्रांत सह मंत्री विश्वजीत सिंह चंदेल ने बताया कि नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए भारतीय शिक्षण मंडल को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है. शिक्षण मंडल नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में आने वाली चुनौतियों से पार पाने और प्राथमिक शिक्षा का पाठ्यक्रम क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार करने को प्राथमिकता देगा. शिक्षक समाज से इनपुट जुटाने के लिए उतर प्रांत जिलों में प्रथम चरण में अधिक सेमिनार/ वेबीनार होंगे. शिक्षकों से उक्त मुद्दों पर विमर्श किया जाएगा. शिक्षकों के सुझावों के आधार पर आरंभिक खाका खींचा जाएगा.

प्रत्येक वेबिनार में प्राथमिक, माध्यमिक और विश्वविद्यालय के शिक्षक आमंत्रित होंगे। दूसरे चरण में ब्लाक स्तर पर शिक्षकों की बैठक होगी. भारतीय शिक्षण मंडल उतर बिहार प्रांत के सह मंत्री विश्वजीत सिंह चंदेल ने बताया कि इन वेबिनारों का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के भारतीयकरण, संविधान में उल्लिखित प्रत्येक क्षेत्रीय भाषा में पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने तथा पाठ्यक्रम के अनुरूप अध्यायों का लेखन है.

श्री चंदेल ने बताया कि नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन का खाका खींचने के लिए वेबिनार जेपीयू की ओर से भी कराए जाएंगे इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. जल्द ही विश्वविद्यालय के पदाधिकारी से मिलकर भारतीय शिक्षण मंडल की टीम इसका रूपरेखा तैयार करेगा. इस अवसर पर शिक्षक नेता समरेंद्र बहादुर सिंह, संजय राय, चंदन राय,रवि सिंह राठौड़ आदि थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें