Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भूख हड़ताल के साथ शिक्षकों ने मनाया शिक्षक दिवस 

छपरा: सरकार की वादा खिलाफी और नित दिन नये नये फरमान जारी करने को लेकर शिक्षक दिवस के दिन शिक्षकों ने भूख हड़ताल किया.

बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के अह्वान पर सारण जिला ईकाई द्वारा एक दिवसीय भूख हड़ताल किया गया. नगरपालिका चौक पर आयोजित इस भूख हड़ताल की अध्यक्षता प्रदेश सचिव सह जिलाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने की . 

भूख हड़ताल को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार शिक्षकों के साथ वादाखिलाफी कर रही है रोज नये नये  नियम बनाए जा रहे हैं जिससे शिक्षकों का शोषण हो रहा है. शिक्षक मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे हैं.

नियोजित शिक्षकों के 13 वर्षों के कार्यकाल में ऐसा समय कभी नहीं आया जब शिक्षक 1 तारिख को वेतन पा सके. सरकार ने शिक्षकों से वार्ता की और 6 माह में सेवा शर्त निर्धारण करने का आश्वासन दिया गया लेकिन आज तक यह कथनी बनकर रह गया है. 

श्री सिंह ने कहा कि शिक्षकों को समान कार्य के बदले समान वेतन मिले, शिक्षकों के सेवा शर्त का प्रकाशन जल्द से जल्द किया जाए, शिक्षकों का स्थानांतरण हो, शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा मिले, अप्रशिक्षित शिक्षकों को ग्रेड पे मिले, स्नातक योग्यताधारी को स्नातक शिक्षक का दर्जा देने की मांग की. 

भूख हड़ताल में शामिल शिक्षकों ने भी सरकार की व्यवस्था के प्रति नाराजगी जाहिर की. साथ ही चरणबद्ध तरीके से आन्दोलन की रणनीति तैयार करने का अह्वान किया. भूख हड़ताल में दीलीप कुमार गुप्ता, सुरेश राय, संजीव श्रीवास्तव, सुरेन्द्र राम, संजय सिंह, ओम प्रकाश सिंह, रामानुज सिंह, कुमार शैलेश सिंह, प्रमोद सिंह, रणविजय सिंह, दिनेश सिंह, संजीत सिंह, सुनीता सिंह सहित सैकड़ों शिक्षक शामिल थे.

Exit mobile version