Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भारतीय राजनीति में इतिहास की भूमिका महत्वपूर्ण: डॉ गंगाधर

Chhapra: जयप्रकाश विश्वविद्यालय पीजी इतिहास विभाग के तत्वावधान में एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन विवि के सीनेट हॉल में किया गया. सेमिनार  में जेपीविवि समेत अन्य विश्वविद्यालयों के इतिहास के विद्वानों ने अपनी बात रखी. बीएचयू के प्रो ए गंगाधर ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय राजनीति में इतिहास का महत्वपूर्ण योगदान हैं.
उन्होंने कहा कि इतिहास लेखन में एन सी आई आर टी को मानक के रूप में सभी जानते है. भारतीय राजनीति में सत्ताधारी दल इतिहास के मानकों को दुरुस्त करने का प्रयास करते रहें हैं. इसके वावजूद भी अभी भी कई मायनों में मूल इतिहास की जानकारी का लोगों को अभाव हैं. सेमिनार में कई वक्ताओं ने इतिहास लेखन की चुनौतियों पर विस्तृत प्रकाश डाला. बीएचयू के प्रो तासीर आलम ने अपने संबोधन में इतिहास के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी. कई वक्ताओं ने कहा कि अभी भी इतिहास के मूल तथ्यों की जानकारी के लिए इतिहास लेखन का शोध कार्य किया जा रहा हैं.
मालूम हो कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय अपने स्थापना के सिल्वर जुबली वर्ष को एतिहासिक रूप से मना रहा हैं. विवि पीजी इतिहास विभाग में  राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इस सेमिनार का आयोजन इतिहास लेखन में चुनौतियाँ टॉपिक पर आयोजित था. सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में प्रति कुलपति डॉ अशोक कुमार झा उपस्थित हुए. सेमिनार के कॉन्वेनॉर कुलसचिव डॉ सैयद राजा थे.
सेमिनार में विभागाध्यक्ष डॉ अशोक कुमार सिंह, डॉ शैलेन्द्र श्रीवास्तव, डॉ कृष्ण कन्हैया, डॉ राजेश नायक, डॉ सुधीर कुमार सिंह, प्राचार्य डॉ रामानंद राम, डॉ लालबाबू यादव, डॉ सरोज वर्मा, डॉ उमाशंकर यादव, डॉ हरिश्चन्द, डॉ इन्द्रकांत, शोध छात्र संजय कुमार सिंह, सतेंद्र प्रसाद सहित विभाग के अन्य शोध छात्र-छात्राएं शामिल थे.

Exit mobile version